• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन का कमाल, महज 28 घंटे 45 मिनट में बना डाली आलीशान 10 मंजिला बिल्डिंग, देखें Video

|
Google Oneindia News

बीजिंग, जून 19: दुनिया में इस वक्त चीन अपनी-अपनी नई टेक्नोलॉजी से और देशों को हैरान कर रहा है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसको देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। जिन इमारतों को खड़ा करने में सालों साल लग जाते हैं। यहां तक की किसी बिल्डिंग को बनाने से पहले उसकी नींव खोदने में ही महीनों को समय कट जाता है। इससे बिल्कुल उलट चीन में एक इमारत को सिर्फ एक दिन से कुछ अतिरिक्त घंटों के वक्त में बना डाली है। 10 मंजिला इमारत के बनने में लगे इतन समय के बाद हर कोई हैरान हैं। आखिर वो कौनसी टेक्नॉलजी है, आप भी जानिए।

28 घंटे 45 मिनट में खड़ी की 10 मंजिला इमारत

28 घंटे 45 मिनट में खड़ी की 10 मंजिला इमारत

दरअसल, यह पूरा मामला चीन के चंगशा शहर का है। जहां 28 घंटे और 45 मिनट के अंदर 10 मंजिला बिल्डिंग बनाकर तैयार खड़ी कर दी गई है। सामने आए वीडियो के मुताबिक इस इमारत को बनाने में पहले से तैयार कंटेनर्स को यूज किया और फिर एक के ऊपर दूसरे को रखकर बिल्डिंग खड़ी की गई। इतने कम समय में बनने वाली बिल्ंडिग को बनाने वाले बिल्डर ग्रुप ने इसके निर्माण का एक वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया है, जिसको देखकर अच्छे-अच्छे दांतों तले अंगुली दबा रहे हैं।

'लिविंग बिल्डिंग सिस्टम' से बनाई इमारत

'लिविंग बिल्डिंग सिस्टम' से बनाई इमारत

सबका अपना घर बनाने का सपना होता है, लेकिन घर बनाने के लिए एक मियाद होती है, लेकिन चीन में अब एक दिन में घर बनाने की तकनीक सामने आई है, चीन की एक कंपनी ने महज 28 घंटे और 45 मिनट 10 मंजिल की इमारत बना दी। बिल्डिंग को बनाने वाले ब्रॉड ग्रुप ने सिर्फ एक दिन में एक स्टील अपार्टमेंट बिल्डिंग विकसित करने में कामयाबी हासिल की। डेवलपर्स ने 'लिविंग बिल्डिंग सिस्टम' के रूप में जाना जाने वाला बोल्ट और मॉड्यूलर इकाइयों का इस्तेमाल किया है।

YouTube पर शेयर किया वीडियो

YouTube पर शेयर किया वीडियो

इमारत के डेवलपर्स ने 13 जून को अपने YouTube चैनल पर लगभग पांच मिनट का एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्होंने दिखाया कि कैसे पूरी इमारत को तेजी से बनाया गया था। प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नॉलजी के दम पर ब्रॉड ग्रुप 28 घंटे और 45 मिनट में 10 मंजिला अपार्टमेंट का निर्माण किया। ब्रॉड ग्रुप ने इसके निर्माण का टाइम लैप्स वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि "बेहद आसान ऑनसाइट इंस्टॉलेशन। वहीं डेवलपर्स ने इतने कम समय में इमारत का निर्माण कैसे किया तो बता दें कि पहले से ही तैयार कंटेनर्स की तकनीक है, जिसमें एक इमारत का निर्माण छोटे छोटे सेल्फ-कंटेन्ड मॉड्यूलर यूनिट्स को एक साथ असेंबल किया जाता है। जो एक फैक्ट्री में पहले से ही तैयार किए जाते हैं।

अंदर से एकदम शानदार लुक

अंदर से एकदम शानदार लुक

16 जून को न्यू एटलस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्वनिर्मित इमारतों को बहुत जल्दी एक साथ रखने के लिए डिजाइन किया गया है। बिल्डिंग मॉड्यूल, जो बड़े कंटेनरों की तरह दिखते हैं, पहले ब्रॉड ग्रुप के कारखाने में बनाए जाते हैं और ट्रकों में बिल्डिंग साइट पर ले जाया जाता है और जरूरत के मुताबिक उनको जोड़ा जाता है। फिर उनकी बोल्ट से फिक्सिंग की जाती हैं। ऐसे करके पूरी तरह से एक बिल्डिंग को बनाया जाता है। यहां तक की इमारत तैयार होने के बाद उसमें बिजली और पानी का कनेक्शन भी जोड़े दिया जाता है, जिसको लोगों को सौंप दिया जाएं।

57 मंजिला टॉवर 19 दिनों में बनाया था

57 मंजिला टॉवर 19 दिनों में बनाया था

वहीं अगर मजबूती की बात करें तो जिस स्टील स्लैब का उपयोग करने का दावा किया है, वो आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक स्लैब की तुलना में 10 गुना हल्का और 100 गुना मजबूत होता है। बता दें कि चाइना की ब्रॉड ग्रुप को महत्वपूर्ण परियोजनाओं को डबल-क्विक टाइम में पूरा करने के लिए जाना जाता है। 2015 में कंपनी ने एक और 'स्पीड-बिल्ड' चुनौती को पूरा किया था, जहां उन्होंने 'लिविंग बिल्डिंग सिस्टम' का उपयोग करके 57 मंजिला टॉवर का निर्माण 19 दिनों के भीतर पूरा किया गया था।

भारत समेत 35 देश मिलकर तैयार कर रहे 'पृथ्वी का सूरज', 17 खरब आएगी लागत, जानें खासियतभारत समेत 35 देश मिलकर तैयार कर रहे 'पृथ्वी का सूरज', 17 खरब आएगी लागत, जानें खासियत

English summary
10 storey building built in only 28 hours and 45 minutes from readymade containers in China watch video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X