India
  • search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

निमाड़ के केले की विदेशों में बढ़ी डिमांड, जानिए क्या है इसकी खासियत!

|
Google Oneindia News

बड़वानी, 9 जून: मध्य प्रदेश के निमाड़ अंचल की माटी वैसे तो बेहद ही खास है क्योंकि यही वह माटी है जो समय-समय पर अलग-अलग तरह की फसलें देश और दुनिया को देती आई है वहीं इन दिनों निमाड़ के बड़वानी जिले में लगने वाला केला देश-विदेश में अपने स्वार्थ का जलवा बिखेरते नजर आ रहा है अपनी मिठास के लिए अलग पहचान रखने वाला नर्मदा पट्टी का ये केला अनुकूल मौसम की वजह से इस बार अच्छी उपज के साथ मिल रहा है, साथ ही इससे मिलने वाले अच्छे दाम के चलते किसानों को फायदा भी हो रहा है. पिछले दो सालों में कोरोना संक्रमण के चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ था, जहां किसानों ने खेतों में फसलें तो लगा ली, लेकिन लॉकडाउन के कारण उपज नहीं ले पाया, इस बार बड़वानी जिले के किसानों ने केले की फसल पर ज्यादा फोकस किया, और नतीजा भी लाभदायक साबित हुआ.

indore

अनुकूल मौसम का मिला साथ

किसान इस बार अनुकूल मौसम की वजह से केले की अच्छी फसल के साथ अच्छा दाम लेकर खुश भी नजर आ रहे हैं, किसान की माने तो वो कई वर्षों से केले की खेती कर रहे हैं, कभी फायदा कभी नुकसान सब देखा है. लेकिन इस बार केला अच्छी क्वालिटी का आया है, जो लंबाई में भी 14 से 15 इंच है, और दाम भी इस बार अच्छे मिल रहे हैं.

ईरान, इराक तक जाता है केला

बड़वानी का केला अन्य राज्यों के साथ-साथ दिल्ली ही नहीं ईरान, इराक सहित अन्य कई देशों में पसंद किया जाता है. बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां का केला लेकर विदेशों में सप्लाय करती है. नर्मदा पट्टी के इस केले का अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़े- जंगल में मां के साथ सोई थी बच्ची, तेंदुए ने किया हमला, और फिर....ये भी पढ़े- जंगल में मां के साथ सोई थी बच्ची, तेंदुए ने किया हमला, और फिर....

Comments
English summary
Increased demand for Nimar bananas abroad
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X