• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP के इस शहर में फुटबॉल जितना बड़ा नींबू, कुदरत का करिश्मा देख हर कोई हैरान

Google Oneindia News

मध्यप्रदेश में वैसे तो कुदरत के कई करिश्मे देखने मिलते हैं, लेकिन अबकी बार एक ऐसा करिश्मा देखने मिला है, जिसे देख हर कोई हैरान नजर आ रहा है। जी हां, प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में नींबू का एक ऐसा पेड़ चर्चा में बना हुआ है जिसमें अलग तरह के नींबू लगते हैं। जी हां, यह नींबू सामान्य नींबू से आकार में काफी बड़े होते हैं, जहां इन नींबुओं का आकार किसी फुटबॉल से कम नहीं होता। आमतौर पर नींबू छोटे नजर आते हैं, लेकिन इंदौर के पेड़ में लगा नींबू साइज में काफी बड़ा है, जिसे देख अब हर कोई हैरान नजर आ रहा है।

कुछ ऐसा है नींबू का साइज

कुछ ऐसा है नींबू का साइज

सामान्य तौर पर यदि नींबू का आकार देखे तो 2 से 3 इंच तक होता है, लेकिन इंदौर के पेड़ में लगे इस नींबू का आकार फुटबॉल से भी काफी बड़ा है। इतना ही नहीं यह नींबू आकार के साथ-साथ वजन में भी सारे रिकॉर्ड तोड़ता है, जहां इसका वजन 3 से 5 किलो तक आंका गया है। विशेष प्रकार के नींबू का फल देने वाला पेड़ सामान्य नींबू के पेड़ों से काफी बड़ा है, जहां नींबू के पेड़ की हाइट भी 25 फीट से ज्यादा है। वहीं अब यह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है, जहां सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हर कोई नींबू के पेड़ को और नींबू के आकार को देखने पहुंच रहा है।

कोई फोटो खींच रहा तो कोई बना रहा वीडियो

कोई फोटो खींच रहा तो कोई बना रहा वीडियो

सोशल मीडिया पर अब जैसे-जैसे इस नींबू के पेड़ और नींबू के आकार की तस्वीर वायरल हो रही है, वैसे-वैसे लोग इस नींबू के पेड़ और नींबू के आकार को देखने पहुंच रहे हैं। इंदौर के वीणा नगर में स्थित नींबू का पेड़ आश्चर्य का विषय बना हुआ है, जहां देखने आने वाले लोग यहां पेड़ के साथ सेल्फी लेते हैं और वीडियो बनाते हैं। यहां रहने वाले लोगों की माने तो दिन भर लोग इस पेड़ को देखने और निंबू का आकार जाने के लिए यहां पहुंचते हैं, जहां हर कोई इस नींबू के पेड़ और नींबू के आकार को देखकर हैरान नजर आता है।

कुछ इस तरह हुआ पेड़ का जन्म

कुछ इस तरह हुआ पेड़ का जन्म

पेड़ के मालिक की माने तो नींबू का बीज 20 साल पहले बिहार से इंदौर लाया गया था, जहां एक बीज से अब विशाल पेड़ खड़ा हो चुका है, आकार में बेहद बड़े नींबू की बात करें तो इसे बिहार में गागर नींबू के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं बिहार में यह पेड़ साल में केवल एक बार नींबू का फल देता है, लेकिन इंदौर में स्थित यह पेड़ साल में दो बार नींबू का फल दे रहा है। इतना ही नहीं अभी नींबू के फल का पेड़ और आकार देखने लोग दूर-दूर से इंदौर पहुंच रहे हैं।

छठ पूजा में है विशेष महत्व

छठ पूजा में है विशेष महत्व

जानकारों की माने तो इस तरह के निंबू का विशेष महत्व होता है, जहां यह नींबू, उत्तर प्रदेश और बिहार में छठ पूजा के दौरान बेहद आवश्यक होता है। यही कारण है कि, छठ के समय पर इस नींबू की डिमांड बढ़ जाती है, और छठ पूजा को मनाने वाले लोग दूर-दूर से नींबू के लिए इंदौर पहुंचते हैं। नींबू के पेड़ मालिक की माने तो वह नींबू किसी को बेचते नहीं है, बल्कि पूजा के लिए इसे उपयोग में दे देते हैं। इतना ही नहीं यह नींबू अलग-अलग तरह की बीमारियों में भी खासा उपयोगी होता है, जहां इस नींबू के उपयोग से कई तरह की बीमारियां छूमंतर हो जाती हैं।

कुछ इस तरह होता है उपयोग

कुछ इस तरह होता है उपयोग

जानकारों की मानें तो इस तरह के नींबू को सीधा खा पाना बेहद ही कठिन होता है। यही कारण है कि, इस नींबू का अलग-अलग तरह से उपयोग किया जाता है, जहां यह नींबू बीमारियों में इलाज के लिए काम आता है, तो वहीं बेकरी उत्पादों में इसके पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस नींबू के रस का भी अलग-अलग तरह का प्रयोग है, जहां इस नींबू का रस सिर्फ मशीन की सहायता से ही निकाला जा सकता है।

ये भी पढ़े- Viral Video : लहसुन की अजब-गजब बुआई, जानिए क्यों खेतों में निकल रही बैंड-बाजा और बारातये भी पढ़े- Viral Video : लहसुन की अजब-गजब बुआई, जानिए क्यों खेतों में निकल रही बैंड-बाजा और बारात

Comments
English summary
football shaped lemon, biggest lemon tree in madhya pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X