• search
इंदौर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

MP : कपास के बीच गांजे की खेती, आबकारी विभाग ने दिया कार्रवाई को अंजाम

Google Oneindia News

प्रदेशभर में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है, जहां कसरावद तहसील के हीरापुर में नत्थू फलियां में आबकारी विभाग ने कपास के बीच में गांजे की खेती पर कार्रवाई की है। आबकारी सहायक आयुक्त अभिषेक तिवारी ने बताया कि, जनसुनवाई के दौरान मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर तुरंत अमले के साथ स्थान पर पहुँचे। यहां कपास के बीच में 10-10 फीट से अधिक ऊंचे 225 गांजे के पौधे जब्त किए गए है। कसरावद शहर से करीब 30 किमी दूर गांव हिरापुर में यह कार्रवाई की गई। अभी सेम्पलिंग की कार्रवाई भी जारी है। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में नॉरकोटिक्स एंड ड्रग्स साइकोट्रोपिक्स सबटेंसेसे 1985 की धारा 20 (1) में प्रकरण बनाया गया है।

indore

नशामुक्ति अभियान के अंतर्गत हुई कार्रवाई

जिले में नशा मुक्ति के तहत चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम के आदेश एवं सहायक आबकारी आयुक्त अभिषेक तिवारी के निर्देशन में वृत कसरावद, महेश्वर, बड़वाह एवं सनावद के आबकारी दल द्वारा संयुक्त रूप से गत दिवस सोमवार को अलसुबह से ही अवैध मदिरा आसवन एवं विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई की गई। दल द्वारा कार्रवाई वृत कसरावद के ग्राम पानवा, बलखड़ फाटा, चीचली, कठोरा एवं भोईंदा में कार्रवाई कर वृत प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक देवराज नगीना ने मप्र आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) क,च के तहत 08 प्रकरण दर्ज कर 03 आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

कुछ इस तरह दिया कार्रवाई को अंजाम

पुलिस बल द्वारा की गई कार्रवाई में दल ने अलग-अलग स्थानों से 210 लीटर हाथभट्टी मदिरा जप्त की है। वहीं लगभग 10 हजार 800 किलोग्राम महुआ लहान जप्त कर मौके पर विधिवत नष्ट किया गया। जप्त मदिरा एवं महुआ लहान का बाजार मूल्य लगभग 5,61,000 रुपये है। कार्रवाई में सहायक जिला आबकारी अधिकारी बसंत भीटे, पवन टिकेकर आबकारी उपनिरीक्षक अजय पाल सिंह भदौरिया, मुकेश गौर एवं संबंधित वृत के समस्त आबकारी मुख्य आरक्षक एवं आबकारी आरक्षकों का सराहनीय योगदान रहा।

ये भी पढ़े- MP के 4 बकरे देते हैं दूध, मालिक के दावे से हर कोई हैरानये भी पढ़े- MP के 4 बकरे देते हैं दूध, मालिक के दावे से हर कोई हैरान

Comments
English summary
Cultivation of hemp among cotton, Khargone, Madhya Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X