• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कब आएगी बच्‍चों के लिए वैक्‍सीन, Zydus Cadila दवा कंपनी ने दिया ये अपडेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 12 जुलाई। कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन ही एकमात्र उपाय है। अब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्‍सीन को सुरक्षित बताते हुए वैक्‍सीनेशन की अनुमति दे दी है। अब बच्‍चों की वैक्‍सीन का अभिभावकों को इंतजार है। बच्‍चों की वैक्‍सीन कब तक आएगी इसको लेकर गुजरात की दवा कंपनी ने जानकारी दी है।

kidvaccine
गुजरात की दवा कंपनी Zydus Cadila द्वारा विकसित किए जा रहे बच्चों के लिए कोरोनावायरस बीमारी (Covid-19) के खिलाफ एक टीका जल्द ही उपलब्ध नहीं हो सकता है क्योंकि देश के शीर्ष दवा नियामक से आपातकालीन मंजूरी में कुछ और दिन लगने की संभावना है।यानी की बच्चों के लिए जाइडस कैडिला की 3-खुराक कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी में अधिक समय लग सकता है।

भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के बाद दूसरा स्वदेशी जैब, ZyCoV-D तीन खुराक वाला टीका है। Zydus Cadila के अनुसार, ZyCoV-D की तीन खुराक दिन 0, दिन 28 और दिन 56 पर दी जानी हैं। कंपनी दो-खुराक वैक्सीन पर भी काम कर रही है।

DCGI ने कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड को पिछले साल जुलाई में ZyCoV-D के लिए मानव परीक्षण करने की अनुमति दी थी, जब कंपनी ने कहा था कि इसकी वैक्सीन जून 2021 तक बाजारों में आ जाएगी। एक बार Zydus को मंजूरी मिलने के बाद, ZyCoV-D भारत में उपयोग के लिए अधिकृत पांचवां एंटी-कोविड वैक्सीन बन जाएगा, एस्ट्राजेनेका और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवाक्सिन, स्पुतनिक वी के बाद, जिसे रूस के गामालेया इंस्टीट्यूट और मॉडर्न द्वारा विकसित किया जा रहा है।

English summary
Zydus Cadila pharmaceutical company gave this update, Approval of covid-19 vaccine may take longer
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X