• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Covid-19: कैडिला को मेक्सिको में Desidustat दवा के परीक्षण की मिली अनुमति

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ़ने का लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में जायडस कैडिला नाम की दवा बनाने वाली कंपनी को मेक्सिको की सरकार के कोफेप्रिस ने Desidustat के टेस्ट की अनुमति दे दी है। यह दवा कोरोना के इलाज के लिए कंपनी की सबसे अहम दवा है, जिसका कंपनी की ओर से दावा किया गया है। मेक्सिको के मोंटेरी में कोविड-19 के इलाज के लिए Desidustat को अवांत सैंटे रिसर्च सेंटर में क्लीनिकली विकसित किया गया है।

coronavirus

14 दिन तक मरीजों पर रखी जाएगी नजर

अब कंपनी की ओर से फेज 2बी, मल्टिसेंटर, ओपेन लेबल, रैंडमाइज्ड, कंप्रेटर कंट्रोल शोध किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह दवा कितनी कारगर है। इस दवा को कोरोना से संक्रमित मरीजों पर टेस्ट किया जाएगा। इस अध्ययन के तहत Desidustat की 100एमजी की टैबलेट मरीज को दी जाएगी और फिर मरीज पर 14 दिन तक नजर रखी जाएगी। बता दें कि कोरोना से संक्रमित मरीजों के भीतर हाइपोक्सिया के लक्षण देखने को मिलते हैं, जिसके चलते मरीज के अंग काम करना बंद कर देते हैं। एंटीवायरल दवा, एंटी इन्फ्लेमेट्री दवा या वेंटिलेटर के बावजूद मरीज की जान चली जाती है।

कंपनी को बेहतर रिजल्ट की संभावना

जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने बताया कि जायडस में लगातार प्रयास कर रहे हैं कि हम कोरोना महामारी से लड़ सके और इसके लिए दवा को विकसित कर सके, मरीजों का इलाज कर सकें, वैक्सीन को खोज सके। Desidustat के जरिए हम कोरोना के लक्षण पर नजर रखेंगे और इसे संतुलित करने पर ध्यान देंगे। बता दें कि कैडिला हेल्थकेयर के शेयर मौजूदा समय में रक 362 रुपए प्रति शेयर के दाम से ट्रेड कर रहा है, ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी के शेयर में उछाल आ सकता है।

लगातार बढ़ रहे मामले

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसमे कमी होने का नाम नहीं ले रही है। अब कुल मामलों की संख्या 7 लाख के करीब हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 24,248 नए मामले सामने आए हैं और 425 लोगों की मौत हुई हैं। देश में अब कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 6,97,413 हो गई है, जिसमें 2,53,287 सक्रिय मामले, 4,24,433 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले और 19,693 मौतें शामिल हैं।

रिकवरी रेट बढ़ा

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 5 जुलाई तक कुल 99,69,662 सैंपल का टेस्ट किया गया है, जिनमें से 1,80,596 सैंपल का टेस्ट रविवार को किया गया है। वहीं सरकार के अनुसार, कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों की संख्या बढ़कर 4,09,082 हो गई है, जिससे देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 60.77% हो गया है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के गंभीर मरीजों की मदद को आगे आए संबित पात्रा, डोनेट किया प्लाज्माइसे भी पढ़ें- कोरोना के गंभीर मरीजों की मदद को आगे आए संबित पात्रा, डोनेट किया प्लाज्मा

English summary
Zydus Cadila gets permission from Cofersi Mexico to study Desidustat to treat covid-19.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X