• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जायडस कैडिला जल्द करेगा अपनी कोरोना वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन, होगा दुनिया का पहला डीएनए टीका

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जून: अहमदाबाद की फार्मा कंपनी जायडस कैडिला एक हफ्ते में अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए अप्लाई कर सकती है। जायडस कैडिला ने केंद्र से कहा है कि वह अगले सात से दस दिनों में अपनी वैक्सीन ZyCoV-D के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीई) के सामने आवेदन कर सकता है। कंपनी ने बताया है कि वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल पूरे कर लिए हैं। जिसके लिए करीब 28,000 वॉलिंटियर की भर्ती की गई थी।

जायडस कैडिला जल्द ही करेगी आवेदन

जायडस कैडिला जल्द ही करेगी आवेदन

नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल वीके पॉल ने कहा है कि जायडस कैडिला जल्द ही आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन कर रही है। उन्होंने कहा कि यह अलग तरह की वैक्सीन है और ये दुनिया का पहला डीएनए टीका होगा। वयस्कों के अलावा जायडस कैडिला 12-17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भी अपनी वैक्सीन के ट्रायल कर रही है। ट्रायल के नतीजों के परिणामों के आधार पर जायडस इसके इस्तेमाल की मंजूरी के लिए भी अप्लाई कर सकती है।

दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन होगी

दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन होगी

जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन जायको-डी डीएनए आधारित कोविड वैक्सीन है। इसे इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो ये दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन होगी। दरअसल डीएनए वैक्सीन शरीर में वायरस के उस हिस्से के जेनेटिक कोड को वहन करती है जो शरीर की इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

दिल्ली में लंबे समय बाद कोरोना वायरस के नए मामलों में दिखी बढ़ोतरी, क्या नई लहर की शुरुआत हो रहीदिल्ली में लंबे समय बाद कोरोना वायरस के नए मामलों में दिखी बढ़ोतरी, क्या नई लहर की शुरुआत हो रही

 इस साल जनवरी में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण

इस साल जनवरी में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण

देश में इस साल जनवरी में कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ था। इस समय देश में एस्ट्रेजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिर्सिटी की वैक्सीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड नाम से बनाया है। वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भी इस्तेमाल में ली जा रही है। इसके अलावा रूस की स्पुतनिक-वी का भी हाल ही में इस्तेमाल शुरू हुई है।

English summary
Zydus Cadila coronavirus vaccine ZyCoV-D company could apply for emergency use authorisation for in 7 10 days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X