• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IAF strike in Balakot: कौन है आतंकी युसूफ अज़हर जो एयर स्ट्राइक में मारा गया ?

|

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 विमान ने आज सुबह तड़के पाकिस्तान के पांच आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया। यह सभी ठिकाने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के बताए जा रहे हैं। भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में जैश के मुखिया मसूद अजहर के साले मौलाना युसूफ अजहर उर्फ उस्ताद गोहरी के भी मारे जाने की पुष्टि की है। युसूफ असल में जैश चीफ मसूद अजहर का साला बताया जाता है और उसके खिलाफ साल 2000 में ही इंटरपोल से भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है।

यूसुफ अजहर जैश सरगना मसूद अजहर का साला है

यूसुफ अजहर जैश सरगना मसूद अजहर का साला है

इस हमले पर विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस की जिसमें उन्होंने बताया कि भारत ने असैन्य कार्रवाई करते हुए आतंकी कैंप को अपना निशाना बनाया। उन्होंने कहा, 'इस अभियान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों, ट्रेनरों और फिदायीन हमलावरों को मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि बालाकोट आतंकी शिविर को जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर का करीबी रिश्तेदार अजहर यूसुफ उर्फ उस्ताद गौरी चला रहा था। इस हमले में वह मारा गया युसूफ अजहर मसूद अजहर का साला है।

सूफ कराची में पैदा हुआ यूसुफ काफी अच्छी हिंदी और उर्दू बोलता है

सूफ कराची में पैदा हुआ यूसुफ काफी अच्छी हिंदी और उर्दू बोलता है

1999 में भारतीय विमान अपहरण के जरिए मसूद अजहर को छुड़ाने वालों में युसूफ का नाम भी आता है। वह इंटरपोल की सूची में सर्वाधिक वांछनीय अपराधी के तौर पर शामिल था। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि उस साजिश का मास्टरमाइंड इब्राहिम अजहर नाम का आतंकी है। बताया जाता है कि युसूफ कराची में पैदा हुआ और और वो काफी अच्छी हिंदी और उर्दू बोलता है। भारत में भी हाईजैकिंग, आतंकवाद और किडनैपिंग जैसे केस में वो वांछित है। साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों की एक लिस्ट सौंपी थी जिसमें युसूफ का नाम भी था।

भारत की एयर स्ट्राइक पर बोला पाकिस्तान, 'हम भी जवाब देने का अधिकार रखते हैं'

आतंकी कैंपों पर गिराए 1000 किलो के बम

आतंकी कैंपों पर गिराए 1000 किलो के बम

भारतीय वायुसेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वायुसेना के मिराज विमानों ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार आतंकी कैंपों पर करीब 1000 किलोग्राम के बम बरसाए। विदेश सचिव गोखले ने कहा कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी प्राप्त हुई कि जैश भारत में अधिक आत्मघाती हमलों की योजना बना रहा था। खतरे को देखते हुए एक पूर्वनिर्धारित स्ट्राइक बिल्कुल आवश्यक हो गई। आज भारत ने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर गैर-सैन्य एकतरफा हमले किए। इन हमलों में शीर्ष कमांडरों को मार दिया गया।

पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइकः अजीत डोवाल ने बिपिन रावत और वायुसेना चीफ से की मुलाकात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yusuf Azhar was targeted today by IAF air strike in Balakot across LOC was on the Interpol list
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X