• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पतंजलि की कोरोना की दवा का रिसर्च पेपर किया जारी

|

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पतंजलि की कोरोना वायरस की दवा पर एक रिसर्च पेपर जारी किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और नितिन गडकरी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

    Patanjali ने लॉन्च की Corona की नई दवा, क्या बोले Dr. Harsh Vardhan ? | वनइंडिया हिंदी

    baba ramdev

    इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में आयुर्वेद की 30 हजार करोड़ रुपए की अर्थव्यवस्था है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोरोना महामारी से पहले इसमें 15-20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी जो महामारी के बाद बढ़कर 50-90% हो गई है। यह एक संकेत है कि लोगों ने इसे स्वीकार कर लिया है।

    आपको बता दें कि बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने कोरोना वायरस की एक दवा कोरोनिल बनाई थी। लेकिन बाद में उन पर सवाल उठे थे की उन्होंने इस दवाई को बिना क्लिनिकल ट्रायल के बाजार में बेचने के लिए उतार दिया है।

    जबकि पतंजलि ने दावा किया कि उन्होंने इसका क्लीनिकल ट्रायल किया है और कोरोना संक्रमित लोगों पर इसका सौ फीसद सकारात्मक असर हुआ है। बाबा रामदेव के दावे के बाद भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने इस पर संज्ञान लिया और कहा कि मंत्रालय को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। मंत्रालय ने इस दवा के प्रचार-प्रसार पर भी रोक लगा दी थी।

    इससे पहले रामदेव ने आरोप लगाया था कि पतंजलि आयुर्वेद को विवादास्पद कोविड-19 प्रतिरक्षा बूस्टर दवा कोरोनिल के लिए प्रतिदिन 10 लाख पैक की मांग मिल रही है। पिछले साल जून में स्वामी रामदेव ने दावा किया था कि उनकी दवा कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को ठीक कर सकती है, लेकिन आयुष मंत्रालय ने इसकी बिक्री पर रोक लगा दी थी।

    हालांकि बाद में मंत्रालय ने यह सुनिश्चित किया था कि पतंजलि इस दवा को इम्युनीटी बूस्टर के तौर पर बेच सकती है न कि कोरोना वायरस को ठीक करने की दवा के रूप में। मद्रास उच्च न्यायालय ने पतंजलि को चेन्नई स्थित एक कंपनी द्वारा दायर याचिका पर 30 जुलाई तक कोरोनिल ट्रेडमार्क का उपयोग करने से रोक दिया था।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Yog Guru Ramdev releases scientific research paper on 'the first evidence-based medicine for covid 19 by Patanjali
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X