• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यस बैंक घोटाला: ईडी ने कॉक्स एंड किंग्स के CFO को किया गिरफ्तार

|

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को ग्लोबल टूर एंड ट्रैवल कंपनी कॉक्स एंड किंग्स ग्रुप के मुख्य वित्तीय अधिकारी अनिल खंडेलवाल को यस बैंक मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया। खंडेलवाल के अलावा, एजेंसी ने समूह के आंतरिक लेखा परीक्षक नरेश जैन को भी गिरफ्तार किया। गिरफ्तारियां धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) की धारा 19 के तहत की गई हैं। दोनों आरोपियों को विशेष न्यायाधीश (पीएमएलए) के समक्ष पेश किया गया और उन्हें सात दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया गया।

Yes Bank scam: ED arrests CFO, internal auditor of Cox and Kings

ईडी ने दावा किया था कि फर्म 3,642 करोड़ रुपये के ऋण भुगतान पर चूक कर रही है। ईडी ने जांच के दौरान पाया कि कॉक्स एंड किंग्स ने 'काल्पनिक ग्राहकों' का इस्तेमाल कर राणा कपूर के बैंक से हजारों करोड़ रुपये उधार लिए। इस साल की शुरुआत में, ईडी ने मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में कॉक्स एंड किंग्स ग्रुप (CKG) के वरिष्ठ प्रबंधन से जुड़े परिसरों में छापे मारे थे। कर्ज ग्रस्त यस बैंक का कॉक्स एंड किंग्स ग्रुप पर 3,642 करोड़ रुपया बकाया है।

8 मार्च को, एजेंसी ने बैंक के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राणा कपूर को गिरफ्तार कर लिया। बैंक को भुगतान में चूक के बाद पिछले साल अक्टूबर में ट्रैवल कंपनी को दिवालियापन अदालत में भेजा गया था। ईडी अपने लेनदारों को अपने लेन-देन को स्कैन कर रहा था। ईडी ने संबंधित बैंक अधिकारियों को कपूर द्वारा दिए दए निर्देश के साक्ष्य एकत्र किया हैं।

यस बैंक मामले में पीएमएलए की जांच से पता चला कि सीकेजी ने विदेशी सहायक कंपनियों की बैलेंस शीट में हेरफेर करके इसे समेकित वित्तीय जाली बनाया है। इसके अलावा, बैंकों को ऋण स्वीकृत करने के लिए कुछ जाली लेनदेन का पता चला है। आगे की जांच में पता चला कि यस बैंक से ऋण की मंजूरी कपूर की ओऱ से दी गई थी। उन्होंने मानदंडों को दरकिनार कर इस संस्था को लोन दिया।

LAC पर तैनात सैनिकों को मिली अमेरिकी असॉल्ट राइफल की पहली खेप, खूबियां जानकर रह जाएंगे हैरान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yes Bank scam: ED arrests CFO, internal auditor of Cox and Kings
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X