• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: इको फ्रेंडली और प्राकृतिक तरीकों से पीने योग्य बनाया जा रहा यमुना और सीवर का पानी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 अगस्त: यमुना नदीं दिल्ली के लोगों को पीने का पानी मुहैया कराने का बड़ा स्त्रोत है लेकिन यमुना में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। दिल्ली में रॉ वाटर बड़ी समस्या है। यहां सीवर के पानी को साफ कर पीने के पानी में बदला जाता है। इसमें अहम रोल सुनील सिंघल और उनकी बेटी स्मिता की टॉयलेट टू टैब टेक्नॉलजी का है। जो एब्सोल्यूट वाटर के तहत इस काम को कर रहे हैं।

delhi

दिल्ली जल बोर्ड ने पश्चिमी दिल्ली के केशवपुर में सोलर बिजली से चलने वाला प्लांट लगाया है, ये हर रोज 1 लाख लीटर पोर्टेबल पानी तैयार करता है। साथ ही नदी को साफ करता है। सीवर के पानी को यहां फिल्टर की मदद से अलग करने के बाद पानी को रिसाइकिल किया जाता है। इसमें केंचुए अहम रोल निभाते हैं। केचुएं ही पानी से प्रदूषण को अलग कर देते हैं। ये टेक्नॉलजी प्राकृतिक है और इको फ्रेंडली है। एब्सेलूट वायर की निदेशक स्मिता सिंघल का कहना है कि इसमें बिजली कम लगती है और भारी उपकरणों की भी जरूरत नहीं होती।

क्लिक कर देखिए वीडियो

एब्सेलूट वायर के प्लांटों में हर दिन सीवेज का 30 लाख लीटर पानी साफ होता है। ये दिल्ली से निकलने वाले का छोटा हिस्सा है लेकिन कंपनी को ये उम्मीद है कि आने वाले वक्त में एब्सेलूट वाटर के प्लांटों के जरिए 80 फीसदी आबादी की पानी की मांग पूरी हो जाएगी।

थोक महंगाई में आई गिरावट, जुलाई में 11.16 प्रतिशत पर रहीथोक महंगाई में आई गिरावट, जुलाई में 11.16 प्रतिशत पर रही

English summary
Yamuna River Pollution and Eco friendly Sustainable Solutions for drinking water
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X