• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक के याकूब को इस साल के नेशनल अवॉर्ड फॉर टीचर्स के लिए चुना गया

|

नई दिल्‍ली। दक्षिण कन्नड़ जिले के बेल्टंगडी में राजकीय नाडा सरकारी हाई स्कूल के लोकप्रिय गणित शिक्षक याकूब एस को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। शनिवार को एक मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। बेल्थांगडी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के सारा ने बताया, "याकूब इस साल कर्नाटक के तीन हाई स्कूल शिक्षकों में से एक है, जिसने छात्रों के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।" उन्‍होंने बताया कि " 48 वर्षीय याकूब को 2018 में उस वक्‍त प्रसिद्धि मिली थी जब उन्‍हें छात्रों के लिए विषय को आसान बनाने की खातिर स्कूल में मैथ्स लैब स्थापित किया और इसके लिए उन्‍हें राज्य-स्तर के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के पुरस्कार के लिए चुना गया था।

कर्नाटक के याकूब को इस साल के नेशनल अवॉर्ड फॉर टीचर्स के लिए चुना गया

याकूब ने अपनी जटिल अवधारणाओं को ध्वस्त करके सरल तरीके से गणित पढ़ाने पर 300 वीडियो बनाए और उन्हें छात्रों तक पहुंच बनाने के लिए YouTube पर अपलोड किया।मंगलुरु में राजकीय सरकारी शिक्षक शैक्षिक संस्थान, याकूब का एक उत्पाद 1996 में नाडा हाई स्कूल में शामिल हुआ और सैकड़ों छात्रों को इस विषय में रुचि लेने के लिए प्रेरित किया।

राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, याकूब ने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह दो साल पहले राज्य स्तर पर एक समान पुरस्कार जीतने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार जीतने के लिए अभिभूत थे। याकूब ने कहा, "राष्ट्रीय पुरस्कार कड़ी मेहनत और सरकारी स्कूल के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के ईमानदार प्रयास का पुरस्कार है। मैं इस राष्ट्रीय मान्यता के लिए सभी का आभारी हूं।"

सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई के सामने नया एंगल, कहीं मौत के बाद तो फंदे पर नहीं लटकाया गया?सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई के सामने नया एंगल, कहीं मौत के बाद तो फंदे पर नहीं लटकाया गया?

स्कूल में याकूब की अत्याधुनिक मैथ्स वर्ल्ड लेबोरेटरी में कक्षा 8-10 के छात्रों के लिए विषय को सरल और आसान बनाने के लिए प्रोजेक्टर डिस्प्ले, एलईडी टेलीविजन, मॉडल, उपकरण और आईआईआरआईएस इंटरैक्टिव डिवाइस हैं।

English summary
Yakub Koyyur, a high school teacher from Dakshina Kannada who is the first to set up a laboratory for mathematics in any government school in the State, has been selected for this year’s national award for teachers.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X