• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानना नहीं चाहेंगे ऐतिहासिक राम मंदिर भूमि पूजन को LIVE कितनों ने देखा, आ गया है डेटा?

|

नई दिल्‍ली। करीब 500 वर्ष अयोध्या में भगवान के राम जन्म स्थल पर भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को करीब 16 करोड़ लोगों द्वारा लाइव देखा गया। राम मंदिर निर्माण की दिशा में उठाए 492 वर्ष बाद उठाए गए ऐतिहासिक लम्हों को डीडी न्यूज ने लाइव प्रसारण किया था, जिसकों करीब 200 न्यूज चैनलों द्वारा भी प्रसारित किया गया था। यह खुलासा प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेम्पति द्वारा साझा किए डेटा से हुआ है।

modi

राम मंदिर पॉलिटिक्सः अगस्त में कभी भी रामलला दर्शन को अयोध्या जा सकते हैं राहुल गांधी!

गत 5 अगस्‍त को आयोजित भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया

गत 5 अगस्‍त को आयोजित भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया

गत 5 अगस्‍त को आयोजित भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत पहली बार एक साथ एक फ्रेम में देखे गए थे। हालांकि इस ऐतिहासिक दिन पर पूरे देश से 175 लोगों को निमंत्रित किया था। कोरोना काल के कारण कार्यक्रम का नजारा राम मंदिर के आंदोलन में अगुआ रहे बीजेपी वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी ने भी दूर से ही नजारा लिया।

DD ने लाइव कवरेज किया, जिसे करीब 200 टीवी चैनलों ने प्रसारित किया

DD ने लाइव कवरेज किया, जिसे करीब 200 टीवी चैनलों ने प्रसारित किया

प्रसार भारती के सीईओ शश‍ि एस वेम्‍पति ने ट्वीट कर बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम को 16 करोड़ से अधिक लोगों ने लाइव देखा। दूरदर्शन ने इसका लाइव कवरेज किया, जिसे करीब 200 टीवी चैनलों ने सीधा प्रसारित किया। यह प्रसारण 5 अगस्‍त को सुबह 10 बजकर 45 मिनट से शुरू हुआ था, जो दोपहर 2 बजे तक चला। प्रसार भारती के प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार भारत में टीवी यूनिवर्स पर 700 करोड़ से अधिक मिनट तक यह देखा गया।

भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया

भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया

भूमि पूजन के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश को संबोधित किया था और उनके संबोधन में उल्लेखित शब्दों में प्रचलित जय श्री राम की बजाय जय सिया राम की खूब चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने जीवन के आदर्शों को न केवल शब्दों में बयां किया, बल्कि उसे स्वीकार भी किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, कहा, राम नाम की प्रासंगिकता हमेशा बरकरार रहेगी। राम के विचारों के मूल में हमेशा समाज का कमजोर तबका रहा।

वियुअऱशिप पर अभी तक BARC ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है

वियुअऱशिप पर अभी तक BARC ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है

हालांकि एक रिपोर्ट के अनुसार यह आंकड़े सही थे या नहीं इस पर टेलीविज़न मॉनिटरिंग एजेंसी BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार समारोह के दिन वेम्पति ने कहा था कि डीडी नेशनल के YouTube चैनल पर 10 मिलियन से अधिक वॉच मिनट थे।

PM मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज संबोधन को 19.3 करोड़ ने देखा था

PM मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज संबोधन को 19.3 करोड़ ने देखा था

उदाहरण के लिए BARC के आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई में जब कोरोना वायरस महामारी के दौरान 20 ट्रिलियन के प्रोत्साहन पैकेज पर अपना संबोधन दिया और लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा की, इस प्रसारण को 197 टेलीविजन चैनलों पर 193 मिलियन दर्शकों ने देखा.

लॉकडाउन 2.0 घोषणा पर PM मोदी के संबोधन को 20.3 करोड़ ने देखा

लॉकडाउन 2.0 घोषणा पर PM मोदी के संबोधन को 20.3 करोड़ ने देखा

इसी तरह मोदी के 14 अप्रैल के संबोधन में जब उन्होंने लॉकडाउन 2.0 की घोषणा की, तब व्यूअरशिप 199 टीवी चैनलों पर 203 मिलियन थी. मार्च में लॉकडाउन के पहले चरण की घोषणा को 201 चैनलों पर 197 मिलियन दर्शक मिले।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Bhoomi Poojan was seen live by about 16 crore people for the construction of a grand Ram temple at the birthplace of Lord Rama in Ayodhya around 500 years. The historical moments taken after 492 years raised towards the construction of Ram temple were broadcast live by DD News, which was also broadcast by about 200 news channels. This was revealed by data shared by Prasar Bharati CEO Shashi S Vempati.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X