• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Tourism Day: रेत पर कलाकारी कर सैंड आर्टिस्ट ने टूरिज्म पर दिया दिल छू लेने वाला संदेश, फोटो वायरल

|

नई दिल्ली। आज विश्व पर्यटन दिवस है, इस मौके पर ओडिशा के मशहूर सैंड आर्टिस्ट मानस कुमार साहू ने पुरी के मरीन ड्राइव समुद्र तट के किनारे वर्ल्ड टूरिज्म डे से संबंधित एक नायाब सैंड आर्ट बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी इस कलाकृति में दुनिया भर में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को दर्शाया को रंगो और रेत की मदद से दर्शाया। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संकट के चलते दुनिया भर में पर्यटन क्षेत्र को बड़ा नुकसान हुआ है।

सैंड आर्ट का नायाब नमूना

सैंड आर्ट का नायाब नमूना

महामारी और लॉकडाउन के चलते पिछले कुछ महीनों से भारत समेत दुनिया भर के ज्यादातर टूरिस्ट प्लेस बंद हैं, हालांकि अब उन्हें फिर से खोलने के प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। लेकिन अभी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध होने की वजह से विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को विदेशी टूरिस्टों का इंतजार है। मानस कुमार साहू ने अपनी कला और रेत की मदद से एक बार फिर पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश की है।

सैंड आर्ट में कुछ पर्यटन स्थलों की तस्वीरें

सैंड आर्ट में कुछ पर्यटन स्थलों की तस्वीरें

मानस कुमार साहू रेत से अलग-अलग कलाकृतियां के लिए दुनिया भर में फेमस हैं। अक्सर उन्हें सामाजिक मुद्दों या किसी विशेष दिन पर समुद्र के किनारे रेत से कुछ ना कुछ बनाते हुए देखा जा सकता है। रविवार को विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर भी उन्होंने मरीन ड्राइव समुद्र तट पर एक खूबसूरत सैंड आर्ट बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक पहल की। उनके सैंड आर्ट में कुछ पर्यटन स्थलों की तस्वीरें हैं ताकि लोग अपनी भविष्य की यात्रा योजनाओं के लिए इससे प्रेरणा ले सकें।

अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकता है पर्यटन

अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकता है पर्यटन

मानस इससे पहले भी कलाकृति के माध्यम से महामारी को रोकने के लिए चेहरे पर मास्क पहनने, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए एक सैंड आर्ट तैयार किया था। जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गई थी। रविवार को उन्होंने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए लोगों को संदेश दिया कि इससे अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

सैंड आर्ट को बनाने में लगा पांच घंटा

सैंड आर्ट को बनाने में लगा पांच घंटा

इस सैंड आर्ट को पूरा करने में मानस को लगभग पांच घंटे का समय लगा। उन्होंने कलाकृतियों के साथ अंग्रेजी में संदेश लिखा, 'विश्व पर्यटन दिवस, यात्रा और आनंद।' मानस की इस कलाकृति ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को भी काफी प्रभावित किया, सीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ओडिशा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'ओडिशा के स्मारक, विरासत, और रमणीय प्राकृतिक सुंदरता, मनोरम परिदृश्य, विविध वनस्पतियां और जीवों का खजाना एक यात्री की खुशी है।'

खुशखबरी: भारत के पर्यटन स्थल घूमने वाले यात्रियों का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, जानें कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World Tourism Day 2020 Sand artist gave heart touching message on tourism
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X