• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यहां बन रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज, फोटो पोस्ट कर पीयूष गोयल बोले- 'इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर चमत्कार'

|

श्रीनगर। जम्‍मू-कश्‍मीर में चेनाब नदी पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज लगभग बनकर तैयार हो गया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसे इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के लिहाज से नायाब नमूना बताया है। उन्होंने रेलवे ब्रिज की एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसपर सोशल मीडिया यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। बता दें कि चेनाब नदी पर बनाए जा रहे इस रेलवे ब्रिज की लंबाई 476 मीटर और ऊंचाई 359 मीटर है। पूरे ढांचे का निर्माण स्‍टील से किया जा रहा है। वाकई इस रेलवे ब्रिज को देखना अद्भुत अनुभव है।

    Indian Railway Highest Bridge: यहां बन रहा है World का सबसे ऊंचा Railway Bridge | वनइंडिया हिंदी

    world highest railway bridge being built Piyush Goyal said Infrastructure Marvel

    दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज के निर्माणकार्य की तस्वीर शेयर करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कैप्शन में लिखा, 'इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर चमत्कार का निर्माण जारी, भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग के लिहाज से एक और मील का पत्थर हासिल करने की राह पर है। चेनाब नदी पर स्टील से बन रहा रेलवे पुल का आर्क अब पूरा होने वाला है। यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज होगा।' बता दें कि चेनाब ब्रिज रेलवे की उस महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्‍ट का हिस्सा है जो कश्मीर को शेष भारत से जोड़ेगा। इस रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य नवंबर 2017 में शुरू हुआ था।

    चेनाब ब्रिज के निर्माण में कुल 1250 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। यह ब्रिज फ्रांस के मशहूर एफिल टॉवर से भी 35 मीटर ऊंचा है। यह रेलवे ब्रिज 8 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को भी झेल सकता है, साथ ही अति तीव्रता वाले विस्फोटों को भी झेलने में सक्षम है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ब्रिज पर संभावित आतंकी खतरों और भूकंप के झटकों को देखते हुए इसे सुरक्षा प्रणाली से लैस किया गया है। ब्रिज की कुल लंबाई 1315 मीटर होगी। इससे भारत में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

    रेलवे की ई-टिकटों का अवैध कारोबारी बस्ती का हामिद अशरफ गिरफ्तार, सरेंडर करने के लिए दुबई से आया था

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    world highest railway bridge being built Piyush Goyal said Infrastructure Marvel
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X