• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Food Day 2020: कोरोना मरीजों को समर्पित है इस साल का वर्ल्ड फूड डे, इन 5 तरीकों से हेल्दी रखें अपना खाना

|

World Food Day 2020: विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फूड डे) दुनियाभर में 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्वभर के कई देशों के संगठनों आज वर्ल्ड फूड डे मना रहे हैं। फूड डे मनाने के पीछे की वजह खाद्य सुरक्षा है। वर्ल्ड फूड डे खासकर भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। इसमें अंतराष्ट्रीय कोष कृषि विकास, विश्व खाद्य कार्यक्रम शामिल है। साल 2020 का वर्ल्ड फूड डे कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को समर्पित है। खाद्य एवं कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) के मुताबिक इस साल लोगों को कोविड-19 महामारी (COVID-19) से लड़ने के लिए खाद्य और कृषि कितना जरूरी इस बात के लिए जागरूक किया जा रहा है। FAO ने इसके अलावा गरीब तबके के लोगों के लिए वैश्विक सहयोग की भी अपील की है।

World Food Day
    World Food Day 2020: World Hunger Index में भारत क्यों है पीछे ? जान लीजिए | वनइंडिया हिंदी

    कब से मनाया जा रहा है World Food Day?

    World Food Day 16 अक्टूबर को हर साल मनाया जाता है। 16 अक्टूबर, 1945 के दिन ही संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की स्थापना की गई थी। 16 अक्टूबर 1981 को FAO के सदस्य देशों ने मिलकर विश्व खाद्य दिवस मनाने की शुरुआत की।

    खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की स्थापना के दिन दुनियाभर के 150 देशों में अलग-अलग कार्यक्रम किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों के जरिए भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाता है। भारत में भी शुक्रवार (16 अक्टूबर) को पीएम नरेंद्र मोदी ने FAO के कार्यक्रम में हिस्सा लिया है। इस दिन को मनाने का सीधे तौर पर एक ही मतलब है कि लोगों को पता चले कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है।

    World Food Day

    इन पांच तरीकों से अपना खाना बनाए हेल्दी

    1. भोजन को बर्बाद ना करें

    वर्ल्ड फूड डे पर भोजन को बर्बाद ना करने की सलाह दी जाती है। ये आपके हेल्दी डाइट के लिए भी बहुत जरूरी है। अगर आपके अंदर भोजन को बर्बाद ना करने और प्लेट में खाना ना छोड़ने की आदत है तो आप अपने लिए उतना ही खाना परोसते हैं, जितना आप खाते हैं। आपको खाने की बर्बादी की मात्रा जानकर हैरानी होगा कि हर रेस्तरां, होटल या यहां तक कि एक शहरी घर में हर दिन खाना वेस्ट हो जाता है। जबकि गरीब आबादी भूखी रह जाती है।

    2. सीजनल फूड पर दें ज्यादा जोर

    अगर आपको अपनी डायट सही रखनी है तो आपको सीजनल फूड (Seasonal eating) पर ज्यादा फोकस करना होगा। डॉक्टर बताते हैं कि हर मौसन के हिसाब से वैसा खाना खाना आपके स्वास्थय के लिए अच्छा है। हमारे माता-पिता और बुजुर्ग हमें बताते हैं कि हर खाने की चीज के लिए एक मौसम और समय होता है। जैसे लाल गाजर का स्वाद सर्दियों में ही आता है और आम गर्मी में ही बेहतर लगता है। हालांकि हमारे पास सुपरमार्केट है, जहां हर चीज स्टोर होती है। लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक सीजनल फूड आपके हेल्दी लाइफ स्टाइल के लिए बेहतर है।

    World Food Day

    3.ऑर्गेनिक फूड आइटम का करें सेवन

    बाजारों में उपलब्ध अधिकांश खाद्य पदार्थ सभी रसायनों और कीटनाशकों से भरे होते हैं, जिसका हम सालों से उपयोग कर रहे हैं। जिसकी वजह से कई बीमारियां इंसानों को हो रही है। लेकिन अगर हम अपने लिए ऑर्गेनिक फूड का चुनाव करने लगे तो ये आपके और पर्यावरण दोनों के लिए अच्छा होगा। यदि आप केमिकल युक्त खाद्य पदार्थ खरीदना बंद कर देते हैं, तो उन खाद्य पदार्थों के उत्पादन को रोकना पड़ता है। आखिर में यह फसल उगाने और खेती के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी के लिए बेहतर होगा।

    4. अपना खाना खुद बनाएं

    अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आप अपना खाना खुद बनाना शुरू कर दें या घर में ही बना हुआ खाना खाएं। हालांकि ये आसान काम नहीं है लेकिन उतना मुश्किल भी नहीं है। बाहर खाना खाने और फास्ट फूड की आदत की वजह से लोगों को कई बीमारियां हो रही हैं। यूं तो खुद से बनाए खाने के कई फायदे हैं लेकिन सबसे बड़ा फायदा ये है कि वो अधिक स्वच्छ होगा और यह आपको ज्यादा तेल-मशाले खाने से भी रोकेगा। खाने की बर्बादी भी कम होगी। इसके अलावा आपका बजट भी कम होगा।

    5. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड खाना बंद करें

    डॉक्टरों की मानें तो हमारे हेल्थ के लिए पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड अच्छा नहीं है। पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड की जगह आप अलग ऑप्शन खोजिए और उसको ताजा-ताजा बनाकर खाइए।

    ये भी पढ़ें- Mental Health Day: कोरोना काल में मानसिक स्वास्थ्य कितनी बड़ी चिंता

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    World Food Day 2020: World Food Day This year's dedicated to Corona patients, healthy food 5 tips
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X