• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Environment Day: लॉकडाउन में इस तरह मनाया जाएगा पर्यावरण दिवस, थीम भी है बेहद खास

|

नई दिल्ली: इंसान खुद को तेजी से विकसित करने के चक्कर में पर्यावरण को भूल गया है। जिस वजह से नदियां, पहाड़, समुद्र सब दूषित होते जा रहे हैं। पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 5 जून को अलग-अलग थीम पर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस साल इस दिन की थीम 'प्रकृति के लिए समय' (Time for Nature) रखी गई है। कोरोना की वजह से ज्यादातर देशों में लॉकडाउन है, इस वजह से सिर्फ ऑनलाइन कार्यक्रमों का ही आयोजन होगा।

Environment

दरअसल 1972 में संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण और प्रदूषण पर स्वीडन में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन आयोजित किया था। इस सम्मेलन में 100 से ज्यादा देशों ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन में ही 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाने का फैसला लिया गया। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व पर्यावरण दिवस, पर्यावरण को संरक्षित करने में व्यक्तियों, उद्यमों और समुदायों को व्यापक अवसर प्रदान करता है। लोगों का ध्यान खींचने के लिए हर साल पर्यावरण दिवस पर एक खास थीम तय की जाती है, जिसमें पर्यावरण संरक्षण से जुड़े मुद्दे उठाए जाते हैं।

ऑनलाइन कार्यक्रम में जुड़ेंगे लाखों लोग

इस साल विश्व पर्यावरण के मेजबान जर्मनी और कोलंबिया हैं। कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया में लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगी है। जिस वजह से सिर्फ ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लाखों लोग जुड़ेंगे। इसके साथ ही पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा।

कोरोना महामारी के बीच 17 फीसदी तक कम हुआ कार्बन प्रदूषण, लॉकडाउन से पर्यावरण को मिली राहत

पीएम मोदी भी दे चुके हैं संदेश

हाल ही में 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित किया था। पीएम मोदी के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से पर्यावरण पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। जो पक्षी गायब हो गए थे, वो फिर से हमारे आंगन में दिखाई दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमें इसी तरह पर्यावरण के साथ तालमेल मिलाकर चलना चाहिए। इससे इंसानों और जीवों दोनों का भला होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World Environment Day will celebrate on 5th june with Time for Nature theme
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X