• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Environment Day: पीएम मोदी ने की Biodiversity की बात, Tweet किया ये Video

|

नई दिल्ली। आज विश्व पर्यावरण दिवस है, इस खास मौके पर पीएम मोदी ने सबको बधाई देते हुए ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि हमारा ग्रह और पर्यावरण बहुत अमूल्य है, World Environment Day के मौके पर हमें ये संकल्प लेना चाहिए कि हम इस ग्रह को स्वच्छ रखें, पर्यावरण के साथ मिलकर चलने पर ही हमें बेहतर भविष्य मिल सकता है, उन्होंने कहा कि प्रकृति के साथ प्रेम और सौहार्द के साथ रहने से सुन्दर भविष्य का रास्ता खुलेगा।

    World Environment Day: PM Narendra Modi ने वीडियो शेयर कर दी बधाई, कही ये की बात | वनइंडिया हिंदी
    पीएम मोदी ने की जैव-विविधिता की बात

    पीएम मोदी ने की जैव-विविधिता की बात

    इसी के साथ ही अपने Twitter अकाउंट में पीएम मोदी ने मन की बात का वीडियो भी शेयर किया है. जिसमें उन्होंने बायो डायवर्सिटी यानी जैव-विविधता की बात कह रहे हैं, अपने वीडियो में पीएम मोदी कह रहे हैं कि इस साल की थीम है, बायो डायवर्सिटी यानी जैव-विविधिता, वर्तमान परिस्थितियों में यह थीम काफी अहम है, लॉकडाउन में जीवन की रफ्तार धीमी हुई है लेकिन इससे हमें अपने आसपास, प्रकृति की समृद्ध जैव-विविधता को देखने का अवसर भी मिला है, सालों बाद पक्षी की आवाज को लोग अपने घरों में सुन रहे हैं।

    यह पढ़ें: मां सीता पर अश्लील टिप्पणी करने वाले मुस्लिम कर्मचारी को GoAir ने नौकरी से निकाला

    'पशु-पक्षियों को भी खुलकर जीने का हक मिले'

    नदियां सदा स्वच्छ रहें, पशु-पक्षियों को भी खुलकर जीने का हक मिले, आसमान भी साफ-सुथरा हो, इसके लिए हम प्रकृति के साथ तालमेल बिठाकर जीवन जीने की प्रेरणा ले सकते है।

    'जल है तो जीवन है'

    इस दौरान पीएम मोदी ने कहा है कि 'जल है तो जीवन है, जल है तो कल है, लेकिन, जल के साथ हमारी जिम्मेदारी भी है, हमें बारिश की एक एक बूंद भी बचानी होगी, स्वच्छ पर्यावरण हमारे जीवन, बच्चों के भविष्य का विषय है. इसलिए, हमें व्यक्तिगत स्तर पर भी इसकी चिंता करनी होगी।

    'नेचर से जुड़ी किसी भी चीज़ के साथ सेल्फी लेनी होगी'

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक कैंपेन शुरू किया है, इस कैंपेन में आपको नेचर से जुड़ी किसी भी चीज़ के साथ सेल्फी लेनी होगी, उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, हमने लोगों के लिए पौधा लगाओ कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें लोग सेल्फी लेकर इसे #SelfieWithSapling के साथ पोस्ट करें।

    खास बातें

    खास बातें

    • विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का मकसद पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण के प्रति लोगों का जागरूक करना है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने साल 1972 में की थी। 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।
    • 19 नवंबर 1986 से पर्यावरण संरक्षण अधिनियम लागू हुआ। इसमें जल, वायु, भूमि - इन तीनों से संबंधित कारक और मानव, पौधों, सूक्ष्म जीव, अन्य जीवित पदार्थ आदि पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं। विश्व पर्यावरण दिवस वह दिन है, जिस दिन दुनिया में सबसे ज्यादा वृषारोपण होते हैं।

    यह पढ़ें: अगले कुछ घंटों में दिल्ली समेत देश के 7 राज्यों में आंधी-तूफान की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi on Friday posted wishes on the World Environment Day, urging people to preserve the planet’s rich biodiversity.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X