World Diabetes Day: महिलाओं को अधिक होता है हार्ट अटैक का खतरा

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मधुमेह एक ऐसी समस्या है जो बड़ी संख्या में लोगों को अपनी गिरफ्त में लगातार ले रहा है। इसकी एक बड़ी वजह है लोगों की दैनिक दिनचर्या और खानपान। मधुमेह से हार्ट अटैक का भी खतरा होता है, लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मधुमेह की वजह से हार्ट अटैक का खतरा तकरीबन दोगुना होता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि मधुमेह से खुद को कैसे भी हर संभव बचाया जाए। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान मधुमेह का खतरा सबसे अधिक होता है, लिहाजा इस दौरान अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है। गर्भावस्था के दौरान मधुमेह की समस्या से बेहतर इलाज के जरिए निपटा जा सकता है। प्रसव के बाद इसका इलाज कराने से यह पूरी तरह से ठीक हो सकता है। हालांकि लोगों में इस बात की जानकारी काफी कम है, लिहाजा इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है।

health

पुष्पा खन्ना मेमोरियल निरोगग्राम चैरिटेबल ट्रस्ट के डॉक्टर नीरज और पुष्पा खन्ना ने बताया कि हम लोगों को मधुमेह से जागरूक करने के लिए काम करते हैं, इस वर्ष भी इस बीमारी से लोगों को जागरूक करने के लिए हमने अपने कार्यक्रम की थीम ही मधुमेह पर ही रखी गई है। आपको बता दें कि 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के तौर पर मनाया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अपने खान-पान पर ध्यान देने से मधुमेह की दिक्कत से निपटा जा सकता है।

मधुमेह के मरीजों को खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। इससे पीड़ित लोगों को सुगर ड्रिंक, फ्रूट जूस खासकर कि जो पैक होकर आते हैं उसे नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड सुगर लेवल काफी बढ़ जाता है। इसके साथ ही व्हाइट ब्रेड, पास्ता चावल, बेक खाना, आईसक्रीम, फ्लेवर्ड योगर्ट, फास्ट फूड, चिप्स, नाचोस, शहद, चीकू आदि से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- समलैंगिंक होना एक मनोवृत्ति है, जो बाद में बदल सकती है- श्रीश्री

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World Diabetes Day: Women are more at risk compared to men. Diebetes patients must avoid certain foods.
Please Wait while comments are loading...