• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शतरंज के मोहरों में काले और सफेद हाथी चित!

|
Google Oneindia News

सोच्चि। शतरंज के विश्व चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद अपने सफेद मोहरों से विश्व चैम्पियन कार्लसन मेगनस से जीतने की जद्दोजेहद में लगे हैं। कार्लसन के काले मोहरे आनंद के सफेद मोहरों पर भारी पड़ रहे हैं। पांच बार विश्व चैंपियन आनंद और मौजूदा दौर के चैम्पियन कार्लसन 12 बाजी वाले मुकाबले में एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

chess

पांच बाजियों में कार्लसन और आनंद 2.5 अंकों के साथ बराबरी पर हैं। मुकाबला इतना तीखा औऱ टक्कर का चल रहा है कि पहली, चौथी औऱ पांचवी बाजी ड्रॉ रही है।

आनंद पिछली बार चैंपियनशिप में हारने के बाद इस बार बेहतर तैयारी के साथ शतरंजी चाल चल रहे हैं। आनंद शुरूआती चालों में काभी मजबूत स्थिति में दिखे। लेकिन उसके बाद काल्सन के काले मोहरे भारी पड़ने लगे।

नोर्वे के शानदार चालों के लिए मशहूर कार्लसन ने भी दिखाया कि वह हार मानने वाले खिलाड़ियों में नहीं हैं। मुकाबला इतना दिलचस्प हो गया कि छब्बीस वीं चाल में आनंद अपने सफेद मोहरो पर काले मोहरे को भारी पड़ने से नहीं रोक सके। हालांकि इसके बाद दोनों तरफ से एक-एक हाथी दिमागी युद्ध की बली चढ़ा।

39वीं चाल में मुकाबाला टक्कर का रहने पर बाजी ड्रॉ कराने पर सहमति बन गई। अब इसके बाद कार्लसन सफेद मोहरों से खेलेंगे। यहां तो कहा ही जा सकता है कि युवा जोश से भरे कार्लसन एक बेहतर और शानदार चालों के उम्दा खिलाड़ी के तौर पर उभरे हैं ऐसे में अगर आनंद को अपनी चालों को संभलकर चलना होगा।

English summary
World chess champion vishwanathan anand magnus carlsen game has gone draw. World chess champion vishwanathan anand has the challenge to defeat Magnus Carlsen.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X