• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Art Day: 15 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व कला दिवस, वर्ल्ड आर्ट डे के बारे में जानें सबकुछ

|

नई दिल्ली, 15 अप्रैल: दुनियाभर में आज यानी 15 अप्रैल को वर्ल्ड आर्ट डे (विश्व कला दिवस) मनाया जा रहा है। कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को हर साल 15 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को कला के प्रति जागरूक किया जाता है। कला हमेशा अभिव्यक्ति और भावनाओं को तलाशने का एक शक्तिशाली माध्यम रहा है। महामारी के बीच विश्व कला दिवस हम सबके लिए बहुत अधिक महत्व रखता है क्योंकि विश्वभर के लोग इस समय तनाव और अकेलेपन से जूझ रहे हैं। कला लोगों को डिप्रेशन से निपटने में मदद करता है। विश्व कला दिवस यूनेस्को द्वारा समर्पित एक दिन है। विश्व कला दिवस 2019 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 40वें सत्र में घोषित किया गया था।

    World Art Day: कोरोना के प्रति लोगों में कला के जरिए इस तरह फैलाई जा रही है जागरुकता | वनइंडिया हिंद

    World Art Day

    दुनियाभर के कला को आज के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। उन्हें सम्मानित किया जाता है। कला में रूची रखने वालों को आज के दिन अपनी कला दिखाने का मौका दिया जाता है। दुनिया में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कला संघ और यूनेस्को इसको साथ मिलकर मनाता है।

    वर्ल्ड आर्ट डे पहली बार साल 2012 में 15 अप्रैल को मनाया गया था। 15 अप्रैल को इसलिए मनाया गया था क्योंकि इस दिन इटली के महान चित्रकार लिओनार्दो दा विंची की जयंती भी है। लिओनार्दो दा विंची का जन्म 15 अप्रैल 1452 को हुआ था। लिओनार्दो दा विंची इटली के महान चित्रकार, मूर्तिकार, वास्तुशिल्पी, संगीतज्ञ, कुशल यांत्रिक , इंजीनियर और वैज्ञानिक थे। इन्हे कला का भंडार भी कहा जाता है।

    वर्ल्ड आर्ट डे का आधिकारिक सेलिब्रेशन संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में साल 2015 में किया गया था। वहीं साल 2017 में इस दिन को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट ने अमेरिका में मान्यता दी।

    संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के मुताबिक विश्व कला दिवस को मनाने के पीछे का लक्षय समाज में कलात्मक अभिव्यक्तियों को दृढ़ता से एकीकृत करना है। लोगों को ये बताना है कि समाज के सतत विकास सुनिश्चित करने में कलाकारों का कितना महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके साथ ही वर्ल्ड आर्ट डे से शैक्षणिक संस्थानों में कला को बढ़ावा मिलता है।

    वर्ल्ड आर्ट डे के दिन दुनिया भर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। कोरोना काल में भी इस उत्सव को यूनेस्को ने घरों से मनाने की सलाह दी है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट ने नए विचारों और कला को उजागर करने के लिए कला प्रेमियों को इस साल अपने घरों से कलाकारों को जोड़ने की सलाह दी है।

    ये भी पढ़ें- Coronavirus से बचाव ही नहीं बल्कि 'नमस्ते' करने के और भी हैं फायदे, जानिए इस परंपरा से जुड़े राज कोये भी पढ़ें- Coronavirus से बचाव ही नहीं बल्कि 'नमस्ते' करने के और भी हैं फायदे, जानिए इस परंपरा से जुड़े राज को

    English summary
    World Art Day 2021: History and Significance all You Need to Know about Art Day
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X