• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO:अद्भुत! भेड़ों की ऐसी झुंड कभी नहीं देखी, ड्रोन से बना वीडियो हुआ वायरल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 30 जून: ड्रोन कैमरे से भेड़ों की झुंड का लिया गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर जबर्दस्त तरीके से वायरल हो रहा है। यह वीडियो कई महीनों की मेहनत के बाद बनाया गया है और इससे पता चलता है कि शर्मीले और शांत माने जाने वाले धरती के इस जीव का बर्ताव आसमान से कैसा नजर आता है। अबतक इस वीडियो को हजारों व्यूज मिल चुके हैं और लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं, जो उनकी कमेंट से पता चल रहा है। यह वीडियो इजरायल के एक वीडिग्राफर ने बनाया गया है।

भेड़ों की झुंड पर आसमानी नजर

भेड़ों की झुंड पर आसमानी नजर

सोशल मीडिया पर भेड़ों की झुंड का ये ऐसा वीडियो है, जो इंटरनेट पर धमाका मचा रहा है। इस वीडियो को ड्रोन का इस्तेमाल करके बनाया गया है, जो इन दिनों जम्मू एयरबेस की घटना को लेकर भारत में गलत वजहों से सुर्खियों में है। आंखों को मंत्रमुग्ध कर देने वाला यह वीडियो इजरायल के हैइफा में रहने वाले वीडियोग्राफर लियोर पटेल ने रिकॉर्ड किया है। इस वीडियो में भेड़ की झुंड के मूवमेंट को कैद किया गया है कि वह किस तरह से एक जगह से दूसरी जगह की ओर बढ़ते चलते हैं- जिसे आम भाषा में भेड़चाल कहते हैं। क्योंकि, भेड़ों के बारे में ऐसा सुना भी है और देखा भी है कि अगला भेड़ जिधर जाएगा, झुंड में शामिल सारे भेड़ उसी ओर चल देंगे। लेकिन, सैकड़ों फीट ऊंचाई से लिया गया ऐसा वीडियो शायद ही हम में से किसी को देखने का मौका मिला होगा।

भेड़ों के बारे में धारणा और सच्चाई

भेड़ों के बारे में धारणा और सच्चाई

भेड़ों की इस झुंड के बारे में और बताएं और वीडियोग्राफर ने जो कुछ कहा है उसे जाहिर करें, उससे पहले बीबीसी की एक पुरानी रिपोर्ट का जिक्र करते हैं। इसके मुताबिक इस ग्रह पर भेड़ों के बारे में हमारे मन में जो धारणा बनी हुई है, वह लगभग गलत है।

धारणा: भेड़ें बेवकूफ, रक्षाहीन और हानि नहीं पहुंचाने वाल जीव हैं, जो पहाड़ियों पर घूमने के अलावा ज्यादा कुछ नहीं करते हैं। वे दो चीजों के लिए अच्छे हैं: खाए जाने के लिए और ऊन के उत्पादन के लिए।

सच्चाई: वास्तव में भेड़ आश्चर्यजनक रूप से बुद्धिमान होते हैं। उनकी यादाश्त बहुत ही अच्छी और पहचानने का कौशल भी बेहतरीन होता है। वो दोस्त बनाते हैं, झगड़े में एक-दूसरे का साथ देते हैं और जब उनके दोस्तों को कसाइयों के पास भेजा जाता है तो वे दुखी भी होते हैं। यही नहीं, झुंड में वो बर्बादी भी करते हैं।

भेड़ों की झुंड के बर्ताव की स्टडी

भेड़ों की झुंड के बर्ताव की स्टडी

लियोर पटेल ने जबसे यह वीडियो इंस्टाग्राम पर डाला है, तबसे लेकर खबर लिखे जाने तक वह करीब 38,000 बार देखा जा चुका है। भेड़ों की झुंड का यह वीडियो बनाने का मकसद चारागाहों में इनके बर्ताव का अध्ययन करना है। क्योंकि, धरती पर रहकर उनका वीडियो बनाने में वह मजा नहीं आता, जो ऊंचाई से उनकी मूवमेंट को कैद करके आया है। पटेल खुद लिखते हैं, 'भेड़ फास्ट मोशन में हैं। पिछले सात महीने से मैं भेड़ों की एक बड़ी झुंड का पीछा कर रहा हूं, सर्दियों के चरागाह से लेकर गर्मियों के चरागाह में आने तक। झुंड का आकार 1,000-1,700 भेड़ों के बीच होता है।'

इसे भी पढ़ें- दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित आदमी की लंबी उम्र का राज जानिए, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है नाम

यूजर्स का लगातार मिल रहा है कमेंट

इस वीडियो पर यूजर्स के तरह-तरह के कमेंट मिल रहे हैं। कोई लिख रहा है-वाह अद्भुत! तो कोई लिख रहा है कि मैं इसे पसंद करता हूं। एक यूजर ने लिखा है कि मैं इससे प्रभावित हुआ। हाल में जो वीडियो देखे हैं उनमें से ये बेस्ट है। कई यूजर्स ने तो दिल के इमोजी का इस्तेमाल किया है। (तस्वीरें सौजन्य- लियोर पटेल के इंस्टाग्राम वीडियो से)

English summary
Video made on a flock of sheep with a drone camera is going viral on social media, got thousands of views
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X