• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एक महिला ने एक साथ दिया 10 बच्‍चों को जन्‍म, जानें बच्‍चों का हाल

|
Google Oneindia News

केपटाउन, 8 जून: आपने अभी तक जुड़वा और तिड़वे बच्‍चों के बारे में सुना होगा और देखा होगा लेकिन हाल ही में एक महिला ने एक साथ दस बच्‍चों को जन्‍म दिया है इसके साथ इस महिला ने एक साथ सबसे अधिक बच्‍चे पैदा करने का विश्‍व रिकार्ड बना लिया है। विस्‍तार से जानिए कौन है ये महिला और उसके 10 बच्‍चों का क्‍या है हाल ?

एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया, टूट सकता है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़

एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया, टूट सकता है गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़

दरअसल, 10 बच्‍चों को एक साथ जन्‍म देने वाली महिला साउथ अफ्रीका की है और उसने एक विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। इस महिला का नाम गोसियामी धमारा सिथोल है जिसने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। 7 जून को प्रिटोरिया के एक अस्पताल में डिक्यूपलेट्स को जन्म दिया। यदि डॉक्टरों द्वारा दावा सही साबित होता है, तो यह अब तक के सबसे अधिक बच्‍चे का जन्म का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकता है। वर्तमान रिकॉर्ड माली की हलीमा सिसे के नाम है, जिन्होंने मई के महीने में मोरक्को के एक अस्पताल में नौ बच्चों को जन्म दिया था।

    South African woman Gosiame ने एक साथ 10 babies को दिया जन्‍म, बनाया World Record | वनइंडिया हिंदी
    डॉक्‍टर भी इस वजह से हुए हैरान, जानें बच्‍चों का हाल

    डॉक्‍टर भी इस वजह से हुए हैरान, जानें बच्‍चों का हाल

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महिला की उम्र 37 साल है। सिथोल जो पहले से ही जुड़वा बच्चों की मां थी, गोसियामी धमारा सिटहोल ने अब एक साथ सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है। 10 बच्‍चों को एक साथ जन्‍म देने बाद ये महिला ही नहीं डॉक्‍टर भी हैरान हैं। जबकि जब गोसियामी गर्भवती थी तब डॉक्‍टर ने उसे कहा था कि उसके 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन किया गया था तो उन्‍हें एक साथ 10 बच्‍चे हुए। जिन्‍हें देखकर सब हैरान हो गए।

    5वीं की छात्रा ने CJI को लिखा दिल छू लेने वाला लेटर, सीजीआई ने जानें क्‍या दिया जवाब5वीं की छात्रा ने CJI को लिखा दिल छू लेने वाला लेटर, सीजीआई ने जानें क्‍या दिया जवाब

    गर्भावस्था आसान नहीं थी

    गर्भावस्था आसान नहीं थी

    गोसियामी बताती हैं कि उनके पति को उम्‍मीद थी कि उन्‍हें आठ बच्‍चे हो सकते हैं। अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं और सब मिल जुलकर बच्‍चों की देखभाल कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सिथोल ने दावा किया था कि उसके सभी बच्चे प्राकृतिक रूप से गर्भ में आए लेकिन गर्भावस्था आसान नहीं थी क्योंकि उनके पैर में बहुत दर्द और स्‍ट्रेस का सामना करना पड़ा। एक समय पर उसने यह भी चिंता व्यक्त की थी कि उसके बच्चे उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था से बच नहीं पाएंगे।

    बच्‍चों को अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखा जाएगा

    बच्‍चों को अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखा जाएगा

    रिपोर्टों में कहा गया है कि सभी दस बच्चे जीवित हैं और अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखा जाएगा।सिथोल के पति, तेबोहो त्सोतेत्सी ने कहा कि वह जन्म के बाद खुश और भावुक दोनों थे।"यह सात लड़के और तीन लड़कियां हैं। वह सात महीने और सात दिन की गर्भवती थी। मैं खुश हूं। मैं भावुक हूं। मैं ज्यादा बात नहीं कर सकता। वर्तमान रिकॉर्ड रखने वाली हलीमा सिस्से 9 बच्चों को जन्म देने वाली पहली महिला नहीं हैं। वह नौ बच्चों को जन्म देने वाली पहली गर्भ है, जिसमें सभी जीवित हैं। इनसे पहले 2009 में अमेरिका की एक महिला ने एक ही गर्भावस्था में आठ बच्चों को जन्म दिया था। वे सभी बच गए।

    https://www.filmibeat.com/photos/shraddha-kapoor-18364.html?src=hi-oiवाकई श्रद्धा कपूर की स्टाइल है सबसे जुदा, देखिए इन Pics को

    English summary
    Woman gave birth to 10 children in South Africa, created a world record
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X