• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बाड़े में कूदे युवक को शेर ने क्यों नहीं बनाया अपना शिकार, चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने बताई वजह

|
    Delhi Zoo में Lion Cage में क्यों कूदा Bihar का ये शख्स ?, और फिर जो हुआ... | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के चिड़ियाघर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक शख्स अचानक ही शेर के बाड़े में कूद गया। जैसे ही गुरुवार को ये घटना हुई चिड़ियाघर के कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गए। तुरंत ही उस शख्स को शेर के बाड़े से निकालने की कवायद शुरू हो गई। जहां चिड़ियाघर के कर्मचारी अचानक हुई इस घटना से बेहद परेशान हो उठे, तो वहीं दूसरी ओर शेर के बाड़े में कूदे शख्स को जैसे कोई फर्क ही नहीं पड़ा। वो बड़े आराम से शेर के सामने अजीब-अजीब हरकतें करता हुआ नजर आया। इस दौरान गनीमत बस इस बात की रही शेर ने इस शख्स को अपना निवाला नहीं बनाया। आखिर ऐसा क्या हुआ जो शेर ने उस शख्स पर हमला नहीं किया, इस बात का खुलासा खुद चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने किया है।

    इसलिए बच गई शेर के बाड़े में कूदने वाले रेहान की जान

    इसलिए बच गई शेर के बाड़े में कूदने वाले रेहान की जान

    चिड़ियाघर के कर्मचारियों ने बताया, 'गुरुवार को शेर के बाड़े में कूदने वाले शख्स रेहान की जान इसलिए बच गई क्योंकि जिस समय वो बाड़े में कूदा था उस समय शेर का पेट भरा हुआ था। सुंदरम नाम के इस शेर ने सुबह का खाना खा लिया था। उसका पेट भरा हुआ था और जब सुंदरम शेर का पेट भरा होता है तो वह कभी भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है। यही वजह है कि शेर ने अपने बाड़े में कूदे रेहान को अपना निवाला नहीं बनाया। बताया जा रहा कि शेर सुंदरम ज्यादा आक्रामक भी नहीं है।

    'पेट भरा होने की वजह से शेर ने नहीं किया हमला'

    'पेट भरा होने की वजह से शेर ने नहीं किया हमला'

    बचाव दल में शामिल इस कर्मचारी ने बताया, '17 नंबर बाड़े में हर रोज सुंदरम नाम के इस शेर के ल‍िए पर्याप्त मात्रा में खाना रखा जाता है। अकसर शाम को चार से पांच बजे के बीच में उसको खाना द‍िया जाता है। कुछ खाना सुबह में भी उसके लिए इस बाड़े में रख द‍िया जाता है, जिससे उसका पेट भरा रहे। तय नियम के मुताबिक खाने के साथ-साथ शेर का पिंजरा सुबह करीब 9 बजे से 10 बजे के बीच खोल दिया जाता है, ज‍िससे शेर आराम से अपना खाना खाए और अपने बाड़े में टहल सके।

    गुरुवार को शेर के बाड़े में गिरा था रेहान

    गुरुवार को शेर के बाड़े में गिरा था रेहान

    कर्मचारियों ने आगे ये भी बताया कि आम तौर पर बाड़े में कूदे रेहान नाम के शख्स की जिंदगी बचना बेहद मुश्किल था क्योंकि जितनी पास में वो शेर के खड़ा था इतने पास आने पर शेर अपना शिकार नहीं छोड़ता। हालांकि, सुंदरम शेर ने जिस तरह का व्यवहार किया उससे साफ है कि उस समय उसे बिल्कुल भी भूख नहीं थी। अगर शेर को थोड़ा सा भी भूख लगी होती तो उसे काबू कर पाना मुश्किल हो जाता। सुंदरम का पेट भरा था इसलिए उसने रेहान को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। इस बीच बचाव दल की टीम ने रेहान को शेर के बाड़े से बाहर निकाल लिया।

    शेर के बाड़े में कूदने के बाद रेहान ने क्या किया, देखिए VIDEO

    गुरुवार को शेर के बाड़े में कूदने वाले शख्स की पहचान रेहान खान के तौर पर हुई है, वो पूर्वी चंपारण का रहने वाला है। हालांकि, पिछले कुछ समय से वो द‍िल्ली के सीलमपुर में रह रहा है। बताया जा रहा कि उसे बचाने के लिए चिड़ियाघर में चार टीमों ने मोर्चा संभाला। बता दें कि इससे पहले 23 सितंबर 2014 को मकसूद नाम का एक शख्स चिड़ियाघर में टाइगर के बाड़े में गिर गया था, जहां विजय नाम के टाइगर ने उसे दबोच लिया था। इस घटना में टाइगर के हमले की वजह से उसकी मौत हो गई।

    इसे भी पढ़ें:- VIDEO: दिल्ली चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में घुसा शख्‍स, कभी बैठकर तो कभी लेटकर करने लगा अजीब हरकत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Why Lion not eat Man who Jumped Inside Lion Enclosure in Delhi Zoo after Viral Video
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X