• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

HC ने RBI से पूछा- नोटों और सिक्कों में बार-बार क्यों हो रहे हैं बदलाव?

|

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से नोटों और सिक्कों के आकार और बार-बार हो रहे बदलाव के पीछे की वजह पूछी है, मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति एनएम जामदार की खंडपीठ ने नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह सवाल किया कि आखिर आरबीआई बार-बार नोट और सिक्कों में इतना परिवर्तन क्यों कर रहा है।

नोटों और सिक्कों में बार-बार क्यों हो रहे हैं बदलाव

कोर्ट ने कहा कि हम आरबीआई से जानना चाहते हैं कि नोटों में आकार जैसी विशिष्टताओं में लगातार बदलाव करने के पीछे उसकी मंशा क्या है, कोर्ट ने आरबीआई से इस मुद्दे पर छह सप्ताह के भीतर एक हलफनामा दायर करने का आदेश देते हुए कहा कि विश्व के और देशों में इतनी जल्दी-जल्दी नोट नहीं बदलते, गौरतलब है नोटबंदी के बाद से ही आरबीआई ने कई नए तरह के नोट जारी किए थे, वो सिलसिला अब भी बरकरार है।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (एनएबी) की याचिका

आपको बता दें कि एनएबी की याचिका में कहा गया है कि बार-बार नोट और सिक्कों के बदलने की वजह से दृष्टिहीनों को उन्हें पहचानने में दिक्कत हो रही है, आरबीआई को समाज के हर वर्ग का ध्यान रखना चाहिए।

आने वाला है 20 रु का नया नोट

बहुत जल्द अब आपके पर्स में 20 रुपए का नया नोट होगा, जो कि पीले रंग का है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 20 रुपए के नए नोट जारी करने वाला है, खबर है कि इसकी पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय तक पहुंच चुकी है। महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

यह पढ़ें: जल्द आपके हाथ में होगा 20 रु. का नया नोट, रंग होगा पीला, जानिए खासियतें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Bombay High Court sought to know from the Reserve Bank of India the reason behind changing from time to time the size and other features in currency notes.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X