India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्यों हुई फैक्ट चेकर जुबैर की गिरफ्तारी, दिल्ली पुलिस ने दिया जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जून : ऑल्ट न्यूज़ के सह संस्थापक और जाने-माने फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद उनकी गिरफ्तारी पर कई तरह के सवाल उठने लगे। दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को बताया कि उनकी गिरफ्तारी क्यों की गई।

फैक्ट चेकर जुबैर की गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस के आईएफएसओ डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि मोहम्मद जुबैर के आपत्तिजनक ट्वीट से ट्विटर पर नफरत भरे भाषणों की बाढ़ आ गई, जो सांप्रदायिक सद्भाव के लिए खतरनाक था। उन्होंने बताया कि टेक्निकल गैजेट और इंटेंशन सहित दो चीजें महत्वपूर्ण थीं। वे दोनों पर टालमटोल कर रहे थे। फोन को फॉर्मेट कर दिया गया था। इसी आधार पर उनकी गिरफ्तारी की गई।

संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने की कार्रवाई

पुलिस ने बताया कि यदि आप सोशल मीडिया पर किसी पोस्ट का समर्थन करते हैं, तो वह आपका विचार बन जाता है। रिट्वीट करना और यह कहना कि मैं नहीं जानता, ये मेरा स्टैंड नहीं है। लेकिन जब आप पोस्ट का समर्थन करते हैं तो यह आपका विचार बन जाता है तो यह आपकी जिम्मेदारी बन जाती है। समय मायने नहीं रखता, आप जब री-ट्वीट करते हैं तो यह नया हो जाता है। मामला संज्ञान में आने पर पुलिस ने कार्रवाई की।

हम और रिमांड मांगेंगे

केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि अगर किसी पर कई मामलों में मामला दर्ज किया गया है तो उससे पूछताछ करना हमारा अधिकार है। न्यायपालिका शामिल है, हिरासत दी गई है, जमानत नहीं दी गई है, मामले में कुछ सार होना चाहिए। इसे राजनीति से प्रेरित कहना सही नहीं है। हम और रिमांड मांगेंगे।

यह है मामला

बता दें कि उनकी ये गिरफ्तारी धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में 27 जून को हुई। गिरफ्तारी के बाद जुबैर को बुराड़ी इलाके में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, जून में एक ट्विटर हैंडल से शिकायत मिलने के बाद जुबैर के खिलाफ मामले दर्ज किया गया था। जिसके आधार पर यह कार्रवाई हुई है।

यह भा पढ़ें- कौन हैं फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबैर?, जिन्हें धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्टयह भा पढ़ें- कौन हैं फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबैर?, जिन्हें धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्ट

Comments
English summary
Why fact checker mohammad Zubair arrested Delhi Police replied technical gadget and intention important
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X