• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Children's Day: भारत में 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, किसने की इसकी शुरुआत

Children's Day: भारत में 14 नवंबर को क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, किसने की इसकी शुरुआत
Google Oneindia News

Children's Day 2022: भारत में हर साल बाल दिवस (चिल्ड्रेन्स डे) 14 नवंबर को मनाया जाता है। बाल दिवस हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर मनाया जाता है। 1959 तक भारत में बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था। 20 नवंबर को ही संयुक्त राष्ट्र हर साल बाल दिवस मनाता है। लेकिन देश के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू की 1964 में मृत्यु के बाद यह फैसला लिया गया कि भारत में अब बाल दिवस हर साल 14 नवंबर को नेहरू की जयंती के दिन मनाया जाएगा। जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था।

childrens day

नेहरू, जिन्हें प्यार से 'चाचा नेहरू' कहा जाता था, उन्हें बच्चों के प्रति बहुत स्नेह था। उन्होंने विशेष रूप से बच्चों के लिए स्वदेशी सिनेमा बनाने के लिए 1955 में चिल्ड्रन्स फिल्म सोसाइटी इंडिया की स्थापना की थी। नेहरू ने कहा था, "आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे। जिस तरह से हम उनका पालन-पोषण करेंगे, वही देश का भविष्य तय करेंगे।''

जवाहरलाल नेहरू सिर्फ बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए एक आधुनिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण में विश्वास ही नहीं रखते थे बल्कि उन्होंने भारत में कुछ सबसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की पहल की। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) , भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), और आईआईएम की स्थापना में अहम भूमिका निभाई थी।

कैसे मनाया जाता है बाल दिवस

14 नवंबर को देश भर के शिक्षण संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। स्कूलों में बच्चों के लिए कार्यक्रम किए जाते हैं, उन्हें गिफ्ट्स और मिठाई दी जाती है। हालांकि बाल दिवस पर सरकार द्वारा कोई अधिकारिक अवकाश नहीं होता है। स्कूल और कॉलेजों में इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों जैसे प्रतियोगिताओं, संगीत और नृत्य प्रदर्शन का आयोजन किया जाता है।

दुनियाभर में कब मनाया जाता है बाल दिवस

बाल दिवस की शुरुआत 1857 में अमेरिका के चेल्सी में रेवरेंड डॉ चार्ल्स लियोनार्ड ने की थी। भले ही बाल दिवस 1 जून को दुनिया के अधिकांश देशों द्वारा विश्व स्तर पर मनाया जाता है। लेकिन संयुक्त राष्ट्र की ओर से बाल दिवस प्रतिवर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें- RL Kashyap: कौन थे प्रख्यात गणितज्ञ आर एल कश्यप, जिनके निधन से दुखी हुए PM मोदीये भी पढ़ें- RL Kashyap: कौन थे प्रख्यात गणितज्ञ आर एल कश्यप, जिनके निधन से दुखी हुए PM मोदी

Comments
English summary
Why Do We Celebrate Children's Day on Nov 14 in India Know History Facts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X