• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्यों 19 साल का कारपेंटर देशभर की 50 से ज्यादा महिलाओं को एक साल तक करता रहा ब्लैकमेल ?

|

नई दिल्ली: 19 साल का एक कारपेंटर पूरे देश की 50 से ज्यादा महिलाओं का एक साल से ज्यादा वक्त तक ऑनलाइन शोषण करता रहा, फिर भी कभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया। आखिरकार बुधवार को वह दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के हत्थे चढ़ गया है। पूछताछ में जो कुछ भी उसने खुलासा किया है, वह पुलिस वालों को भी हैरान कर रहा है कि किशोरावस्था से ही वह कितना शातिरदिमाग है कि इतनी महिलाओं को वह अपने जाल में फंसाता रहा और किसी ने उसके खिलाफ चूं तक करने की हिम्मत नहीं दिखाई। आखिरकार वह कानून के शिकंजे में तब आया, जब एक नाबालिग बच्ची ने दक्षिणी दिल्ली के आरके पुरम थाने में जाकर उसके शैतानी दिमाग और कारनामों का खुलासा कर दिया।

50 से ज्यादा महिलाओं का ऑनलाइन शोषण किया

50 से ज्यादा महिलाओं का ऑनलाइन शोषण किया

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के हत्थे चढ़ा आरोपी 50 से ज्यादा महिलाओं का सालभर से ज्यादा समय से ऑनलाइन शोषण कर रहा था। वह पहले उनकी तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ करता था और फिर उनका ब्लैकमेल करना शुरू कर देता था। हैरानी की बात है कि अभी तक एक भी पीड़ित से उसकी कभी भी मुलाकात की बात सामने नहीं आई है, लेकिन फिर भी उसके खिलाफ किसी ने जुबान खोलने की हिम्मत नहीं दिखाई। बुधवार को पुलिस ने जब उसे गिरफ्त में लेकर पूछताछ शुरू की तो उसने बताया कि वह सिर्फ 'मस्ती और मजे' करने के लिए महिलाओं को अपना शिकार बनाता रहा है। पूछताछ में आरोपी ने नाबालिग लड़कियों समेत 50 से ज्यादा महिलाओं के शोषण का जुर्म कबूल भी किया है।

महिलाओं को कैसे फंसाता था ?

महिलाओं को कैसे फंसाता था ?

इतने बड़े अपराध के आरोप में पकड़े गए आरोपी का नाम रहीम खान है। उसने सभी महिलाओं को फंसाने के लिए सिर्फ अपनी एक इंस्टाग्राम एकाउंट और फोटो एडिटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। बड़ी बात ये है कि इसने कई नाबालिग लड़कियों को भी अपने जाल में फंसा रखा है। पुलिस के मुताबिक पहले यह महिलाओं और लड़कियों की असली तस्वीर जुटाता था, फिर उसे एडिटिंग टूल्स की मदद से आपत्तिजनक तस्वीरों के साथ बहुत ही बारीकी से मिला देता था। इसके बाद वह पीड़िताओं को बनाई गई अश्लील तस्वीरें भेजकर उनसे उनकी न्यूड तस्वीरें भेजने को कहता था और नहीं भेजने पर खुद के हाथों बनाई फर्जी तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी देता था।

कौन है रहीम खान ?

कौन है रहीम खान ?

रहीम खान पेशे से कारपेंटर है और दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद का रहने वाला है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक मॉर्फ तस्वीरें बनाने की तकनीक में वह माहिर है। पुलिस के अनुसार उसे ऐसी तस्वीरें बनाने के बारे में कई तकनीकों और ऐप्स के बारे में पूरी जानकारी है। वह यह शातिर काम बहुत ही पेशवेर तरीके से करता है। हालांकि, उसने पुलिस के सामने अभी तक कथित तौर पर यही दावा किया है कि वह ये अपराध सिर्फ मस्ती और मजे के लिए करता रहा है और उसका कोई दूसरा इरादा नहीं है। जानकारी के मुताबिक तस्वीरें मॉर्फ करने के लिए रहीम खान पॉर्न वेबसाइट से गंदी तस्वीरें उठाता था और फोटोशॉप जैसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करता था।

रहीम खान की मोडस ऑपरेंडी ?

रहीम खान की मोडस ऑपरेंडी ?

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक रहीम खान इंस्टाग्राम इस्तेमाल करता है और वह उसी पर देशभर की महिलाओं को अपना टारगेट बनाता है। इसके लिए वह महिलाओं के सोशल मीडिया एकाउंट्स को खंगालने की कोशिश करता है और अगर एकाउंट प्राइवेट है तो वह सॉफ्ट टारगेट देखकर फॉलो करने का रिक्वेस्ट भेजता है। एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर दी प्रिंट से कहा, 'जिनका एकाउंट ओपन रहता है, उनसे यह सीधे फोटो निकाल लेता है और उन्हें आपत्तिजनक तस्वीरों (पॉर्न साइट से ली गई)के साथ मॉर्फ कर देता है। जिनके एकाउंट ब्लॉक होते हैं, उन्हें यह खुद को महिला बताकर दोस्ती करता है। जब लड़की रिक्वेस्ट ऐक्सेप्ट कर लेती है, फिर उनकी तस्वीरों के साथ भी वही खेल करता है। तब आरोपी उन्हें उनकी मॉर्फ की गई तस्वीरें भेजकर, उन्हें अपनी न्यूड तस्वीरें भेजने के लिए ब्लैकमेल करना शुरू कर देता है।'

कैसे धरा गया शातिर बदमाश?

कैसे धरा गया शातिर बदमाश?

जाहिर है कि इतना शातिर अपराधी साल भर से ज्यादा वक्त तक इसीलिए बचता रहा कि उसके खिलाफ किसी महिला ने शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटाई। आखिरकार बुधवार को वह तब पुलिस की गिरफ्त में आया जब एक नाबालिग लड़की ने उसके खिलाफ दिल्ली के आरके पुरम थाने में शिकायत दर्ज कराई। रहीम ने इंस्टाग्राम पर उसकी मॉर्फ की हुई तस्वीरें भेजकर उसके बदले उसे न्यूड तस्वीरें भेजने की मांग की थी। पुलिस ने उसके खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज (पॉक्सो) ऐक्ट और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऐक्ट 67बी के तहत एफआईआर दर्ज किया है। इसके आधार पर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने इसकी तकनीकी जांच की, सोशल मीडिया को ट्रैक किया, उसके एकाउंट को सर्विलांस पर डाला और यहां तक कि इंस्टाग्राम से भी उसका पूरा ब्योरा जुटाया। आखिरकार पुलिस की एक टीम ने उसे उसके घर से ही धर-दबोचा।

आरोपी के पास से क्या-क्या सबूत बरामद हुए?

आरोपी के पास से क्या-क्या सबूत बरामद हुए?

साइबर सेल ने आरोपी के पास से कई आपत्तिजनक सबूत जुटाए हैं, जिसमें उसके मोबाइल पर मौजूद चैट और वीडियो भी शामिल है। यही नहीं उसके फोन पर पीड़िताओं की ओर से भेजी गई उनकी तस्वीरें भी बरामद की गई हैं। अब पुलिस इस पुलिस उन पीड़िताओं का भी जांच में सहयोग लेने की कोशिश कर रही है, जो इसकी पहले से शिकार होती रही हैं। इसके लिए वह देश के कई जिलों और राज्यों से तथ्य जुटाने की कोशिश में है। क्योंकि, उसने कहा है कि वह वैसे ही किसी लड़की को टारगेट कर लेता था। पुलिस यह भी जांच रही है कि उसने फरीदाबाद में कितनी लड़कियों और महिलाओं को अपने जाल में फांसा है?

इसे भी पढ़ें- VHP का दावा- राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने की वजह से हुई रिंकू शर्मा की हत्या, पुलिस ने किया इनकारइसे भी पढ़ें- VHP का दावा- राम मंदिर के लिए चंदा इकट्ठा करने की वजह से हुई रिंकू शर्मा की हत्या, पुलिस ने किया इनकार

English summary
A 19-year-old carpenter from Faridabad has been exploiting more than 50 women across the country for one year, Delhi Police caught
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X