• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोवैक्सीन को जल्द मिल सकती है WHO से मंजूरी, कोविशील्ड को अब तक 15 देशों से मिली हरी झंडी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 10: कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़े हथियार का काम करने वाली भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड लोगों को लगाई जा रही हैं। एक तरफ जहां स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड को यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी की मंजूरी का इंतजार कर रहा है तो दूसरी तरफ कोवैक्सिन भी विश्व स्वास्थ्य संगठन से अप्रुवल का वेट है। इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) पर निर्णय लेने की संभावना है, अगस्त के पहले हफ्ते में निर्णय आने की उम्मीद जताई जा रही हैं।

vaccination

ऐसे में मिल रहे संकेतों के मुताबिक जल्द भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को आपातकालीन यूज लिस्टिंग में जगह सकती हैं। वहीं इससे पहले WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने बताया था कि अगरे 4 से 6 हफ्तों में कोवैक्सीन को इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

    Corona Update: WHO ने बताए वो 4 कारण जिनकी वजह से बढ़ रहे Corona Case | वनइंडिया हिंदी

    WHO की चीफ साइंटिस्ट के मुताबिक कोवैक्सीन की टेस्टिंग के नतीजे अच्छे है। वहीं कोरोना के नए डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ भी यह वैक्सीन असरदार हैं। हाल ही में दवा निर्माता कंपनी ने दावा करते हुए कहा था कि वैक्सीन कोरोना के लक्ष्ण वाले केसों में 77.8 फीसद और नए डेल्टा वैरिएंट पर 65.3 फीसदी असरदार है।

    कोविशील्ड को लेकर आई यह खबर

    वहीं दूसरी ओर कोविशील्ड को लेकर WHO की चीफ चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने शुक्रवार को बताया था कि यूरोपीय संघ (EU) के 15 देश अब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से तैयार की गई वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे चुके हैं, जिसके बाद यह साफ हो गया कि कुल 15 देशों से अब भारत के यात्रियों को इन देशों में एंट्री मिल सकेंगी।

    फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन कोरोना पर 91 प्रतिशत प्रभावी, अमेरिकी स्टडी में आया सामनेफाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन कोरोना पर 91 प्रतिशत प्रभावी, अमेरिकी स्टडी में आया सामने

    इन देशों में स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, फिनलैंड, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आयरलैंड, लातविया, नीदरलैंड, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन शामिल हैं। जिसके बाद अब कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके लोग इन देशों में जा सकते हैं।

    English summary
    WHO vaccine approval list Covaxin and covishield status
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X