• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं सुमन तूर, जो खुद को बता रही हैं नवजोत सिंह सिद्धू की बड़ी बहन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 29 जनवरी: पंजाब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू आगामी विधानसभा चुनावों के अलावा इन दिनों अपने परिवार को लेकर भी चर्चा में आ गए हैं। नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ विवाद छिड़ गया है क्योंकि उनकी अमेरिका में रहने वाली बड़ी बहन सुमन तूर ने दावा किया है कि नवजोत सिंह सिद्धू अपने माता-पिता के बारे में झूठ बोल रहे हैं। सुमन तूर ने दावा किया है कि 1986 में उनके पिता की मृत्यु के बाद सिद्धू ने उन्हें और उनकी मां को घर से निकाल दिया था। सिद्धू की अमेरिका में रहने वाली बहन डॉ. सुमन तूर चंडीगढ़ में हैं और उन्होंने वहीं से मीडिया को संबोधित किया था। ऐसे में अब हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर सुमन तूर कौन हैं?

'सिद्धू ने मां को लावारिस छोड़ दिया था'

'सिद्धू ने मां को लावारिस छोड़ दिया था'

नवजोत सिंह सिद्धू की अमेरिका में रहने वाली बहन डॉ. सुमन तूर ने कहा, 'सिद्धू ने पिता भगवंत सिद्धू की मौत के बाद मां निर्मल भगवंत और बहनों को घर से निकाल दिया था। सिद्धू ने झूठ बोला है कि जब वह दो वर्ष के थे हमारे माता-पिता अलग हो चुके थे। सुमन तूर ने कहा कि उनकी मां ने लावारिस हालत में दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दम तोड़ा था। सुमन तूर ने आरोप लगाया कि सिद्धू ने अपने माता-पिता के बारे में झूठ बोला और दावा किया कि सिद्धू ने 1986 में अपने पिता की मृत्यु के बाद उन्हें और उनकी मां को निकाल दिया था।

'1989 में दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मृत पाई गई थी मां'

'1989 में दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मृत पाई गई थी मां'

एक लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुमन तूर ने 28 जनवरी को आरोप लगाया कि उनकी मां की 1989 में दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक बेसहारा के रूप में मृत्यु हो गई थी। उसने यह भी दावा किया कि उसके पास ऐसे दस्तावेज हैं जो साबित करते हैं कि सिद्धू अपने माता-पिता के बारे में झूठ बोल रहा है।

'संपत्ति पर कब्जा के लिए सिद्धू ने किया ये सब'

'संपत्ति पर कब्जा के लिए सिद्धू ने किया ये सब'

सुमन तूर ने दावा किया कि सिद्धू ने अपने पिता के निधन के बाद संपत्ति पर कब्जा करने के लिए अपनी मां को त्याग दिया था। तूर ने यह भी आरोप लगाया कि सिद्धू ने उससे सभी संबंध तोड़ लिए और उसे भी मानने से इनकार कर दिया। सुमन तूर ने कहा कि वह 20 जनवरी को सिद्धू से मिलने उनके आवास पर भी गई थी लेकिन उसने उससे मिलने से इनकार कर दिया था।

जानें कौन हैं सुमन तूर?

जानें कौन हैं सुमन तूर?

सुमन तूर ने आरोप लगाया कि वह पंजाब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की बड़ी बहन हैं। डॉ. सुमन तूर अमेरिका में रहती हैं। 70 वर्षीय सुमन तूर 1990 के दशक में कनाडा चली गई और चंडीगढ़ में अपने घर आती-जाती रहती हैं। सुमन तूर का दावा है कि वह और सिद्धू एक ही माँ निर्मल भगवंत के बच्चे हैं और रिश्ते में भाई-बहन हैं।

वहीं सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर ने दावा किया कि नवजोत सिंह के पिता क्रिकेटर बलवंत सिद्धू ने दो बार शादी की और उनकी पहली पत्नी से उनकी दो बेटियां हैं जिनके बारे में दंपति को ज्यादा जानकारी नहीं है।

सिद्धू के साथ सुमन तूर ने जारी की तस्वीरें

सिद्धू के साथ सुमन तूर ने जारी की तस्वीरें

नवजोत सिंह सिद्धू की बहन होने का दावा करने वाली महिला सुमन तूर ने अपने परिवार के साथ पंजाब कांग्रेस प्रमुख की तस्वीरें जारी की हैं। सुमन तूर ने कहा, "नवजोत सिंह सिद्धू से संपर्क करने के प्रयास विफल होने के बाद मुझे प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने मुझे अपने फोन पर ब्लॉक कर दिया है। उनके नौकर भी दरवाजे नहीं खोलते हैं। मैं अपनी मां के लिए न्याय चाहती हूं।"

सिद्धू की पत्नी बोलीं- हम नहीं जानते कौन हैं सुमन तूर

सिद्धू की पत्नी बोलीं- हम नहीं जानते कौन हैं सुमन तूर

नवजोत सिंह सिद्धू की बहन होने का दावा करने वाली महिला सुमन तूर पर कांग्रेस नेता की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि उन्होंने अमेरिका में रहने वाले सुमन तूर के बारे में कभी नहीं सुना। नवजोत कौर सिद्धू ने कहा, "मैं उसे (सुमन तूर) नहीं जानती। उनके (नवजोत सिंह सिद्धू के) पिता की पहली पत्नी से दो बेटियां थीं। मैं उन्हें नहीं जानती।"

ये भी पढ़ें-पेगासस को लेकर राहुल गांधी का बड़ा हमला, कहा- मोदी सरकार ने देशद्रोह किया हैये भी पढ़ें-पेगासस को लेकर राहुल गांधी का बड़ा हमला, कहा- मोदी सरकार ने देशद्रोह किया है

पत्नी नवजोत कौर ने कहा, 'जब मेरी शादी हुई तो नवजोत अपने पिता के एक ही बेटे थे। उनके पिता ने बाद एक ऐसी महिला से शादी की थी जिनकी पहले से दो बेटियां थीं। बाद में उनके पिता का उस महिला से भी तलाक हो गया था। वह अपनी बेटियों के साथ घर छोड़कर चली गई थीं। जब से मेरी शादी हुई है, मैंने उन लोगों को कभी नहीं देखा।''

Comments
English summary
Who Is Suman Toor claim Navjot Singh Sidhu Elder Sister need to know
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X