India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

कौन हैं फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबैर?, जिन्हें धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्ट

|
Google Oneindia News

दिल्ली, 28 जून: ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर और जाने-माने फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी ये गिरफ्तारी धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में 27 जून को हुई है। गिरफ्तारी के बाद जुबैर को बुराड़ी इलाके में मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, जून महीने में एक ट्विटर हैंडल से शिकायत मिलने के बाद जुबैर के खिलाफ मामले दर्ज किया गया था। जिसके आधार पर यह कार्रवाई हुई है। आइए आपको बताते हैं कि मोहम्मद जुबैर कौन हैं और क्यों आए चर्चाओं में।

    Alt News वाले Mohammed Zubair की पूरी कुंडली | Pratik Sinha | Delhi Police | वनइंडिया हिंदी | *news
    कौन हैं फैक्टर चैकर मोहम्मद जुबैर

    कौन हैं फैक्टर चैकर मोहम्मद जुबैर

    मोहम्मद जुबैर बेंगलुरु के रहने वाले हैं और फैक्ट चेक वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर हैं। ऑल्ट न्यूज़ नाम से मोहम्मद जुबैर ने प्रतीक सिन्हा के साथ 2017 में वेबसाइट शुरु की थी। जुबैर ने इस वेबसाइट पर कई बड़े फेक न्यूज़ के खुलासे किए हैं, जिसकी से देशभर में उनके कामों की सराहना तक की गई थी। जुबैर ने खुद को ऑल्ट न्यूज़ के सह संस्थापक के अलावा न्यूज़ एनालिस्ट और फैक्ट चेकर बनाया है। जुबैर का दावा है कि वह गलत, फेक और प्रोपगैंड फैलाने वाली खबरों का फैक्ट चेककर उसकी असलीयत बताते हैं।

    सोशल मीडिया पर है तगड़ी फैन फॉलोइंग

    सोशल मीडिया पर है तगड़ी फैन फॉलोइंग

    फैक्ट चेककर मोहम्मद जुबैर की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी तगड़ी फैन फॉलोइंग है। इंस्टाग्राम पर जुबैर के लगभग 26.3 हजार फॉलोअर्स हैं, तो वहीं ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर उनके 547.7 हजार फॉलोअर्स हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी महीने हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ पोस्ट करने का आरोप लगने के बाद जुबैर ने कथित तौर पर अपना फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया था।

    दिल्ली पुलिस ने बताया क्यों हुई गिरफ्तारी?

    दिल्ली पुलिस ने बताया क्यों हुई गिरफ्तारी?

    मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने केस नंबर 172/22 में गिरफ्तार किया गया है। यह केस जून 2022 में दर्ज किया गया था। ये केस 2018 में किए गए एक ट्वीट से संबंधित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली पुलिस को एक ट्विटर हैंडल की तरफ से अलर्ट मिला था कि मोहम्मद जुबैर ने एक विवादित ट्वीट किया है। इस ट्वीट से नफरत का माहौल बन रहा है। इस मामले में उनकी जांच की गई, जिसमें जुबैर की भूमिक आपत्तिजनक मिली। वह सवालों से बचते रहे औऱ जांच में सहयोग भी नहीं किया। इस मामले में ही पूछताछ के बाद जुबैर को गिरफ्तार किया गया है।

    नूपुर शर्मा मामले में भी दर्ज हुआ था केस

    नूपुर शर्मा मामले में भी दर्ज हुआ था केस

    मोहम्मद जुबैर पर टेलीविजन शो में बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी करते हुए वीडियो को एडिट कर साझा करने का भी आरोप है। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद कई हिंदूवादी संगठनों ने जुबैर के खिलाफ देश के कई हिस्सों में धार्मिक भावनाएं आहत करने के इल्जाम में मुकदमा दर्ज कराया था।

    ये भी पढ़ें:- फैक्ट-चेकर जुबेर की गिरफ्तारी का भारी विरोध, विपक्ष के निशाने पर सरकार, लगाए ऐसे आरोपये भी पढ़ें:- फैक्ट-चेकर जुबेर की गिरफ्तारी का भारी विरोध, विपक्ष के निशाने पर सरकार, लगाए ऐसे आरोप

    Comments
    English summary
    Who is Fact Checker and Alt News co-founder Mohammad Zubair
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X