• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के नए वेरिएंट को 'भारतीय वेरिएंट' कहे जाने पर WHO ने जताई आपत्ति, कहा- हम सिर्फ वैज्ञानिक नाम देते हैं

|

नई दिल्ली, मई 12। कोरोना वायरस के B.1.617 वेरिएंट को 'भारतीय वेरिएंट' कहे जाने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आपत्ति जताई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि वो देशों के नाम के साथ वायरस के वेरिएंट की पहचान नहीं करता है। WHO की ये प्रतिक्रिया तब आई है, जब कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि दुनिया के 44 देशों में 'भारतीय वेरिएंट' का ही वायरस मिला है।

    Coronavirus: कोरोना के नए वेरिएंट को 'Indian Variants' कहे जाने पर WHO की आपत्ति | वनइंडिया हिंदी

    WHO

    हम वायरस को वैज्ञानिक नाम देते हैं- WHO

    WHO की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, "हम उन देशों के नाम के साथ वायरस के वेरिएंट की पहचान नहीं करते, जहां ये वायरस मिला है। हम उन्हें वैज्ञानिक नामों से पहचान देते हैं और ऐसे में हम बाकि सभी से भी अपील करते हैं कि वो इस निरंतरता को बनाए रखें।"

    विश्व स्वास्थ्य संगठन का स्पष्टीकरण भारत सरकार की प्रतिक्रिया के बाद आया है। भारत सरकार ने भी कहा कि भारत में जो वेरिएंट मिला उसे 'भारतीय वेरिएंट' कहना ठीक नहीं है। सरकार ने कहा कि ये पूरी तरह से गलत है और बिना किसी आधार के है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस का जो वेरिएंट है, उसे चौथा वेरिएंट कहा जा रहा है। इससे पहले UK, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में भी वायरस का अलग-अलग वेरिएंट मिल चुका है।

    ये भी पढ़ें:कोरोना संकट के बीच दिल्ली वालों को बड़ी राहत, रामलीला मैदान में आज से शुरू 500 ICU बेड का अस्पतालये भी पढ़ें:कोरोना संकट के बीच दिल्ली वालों को बड़ी राहत, रामलीला मैदान में आज से शुरू 500 ICU बेड का अस्पताल

    English summary
    WHO denies to new variant of Corona being called 'India variants'
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X