• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

झारखंड की हेमंत सरकार में कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री, ये नाम सबसे आगे

|

नई दिल्ली। झारखंड की जनता ने इस बारे के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सरकार को नकार दिया है। वहीं जेएमएम, कांग्रेस और राजद गठबंधन ने जबरदस्त जीत हासिल की, हेमंत सोरेन की पार्टी राज्य में सबसे बड़ा राजनीतिक दल बनकर सामने आया है। गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद अब राज्य में सरकार गठन करने की कवायद तेज हो गई है, 27 दिसंबर को हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस और जेएमएम के बीच मंत्री पदों के बंटवारे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है, वहीं बीजेपी विरोधी अन्य दलों के भी इसमें शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।

    Hemant Government में इस Formula से चुने जाएंगे Minister, जानिए किसे मिल सकती है Entry । वनइंडिया
    भारतीय जनता पार्टी को तगड़ झटका

    भारतीय जनता पार्टी को तगड़ झटका

    गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को तगड़ झटका लगा है, इस बार के चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बीजेपी से सबसे बड़ी पार्टी होने का ताज भी छीन लिया। गठबंधन को बहुमत मिलने के बाद अब कांग्रेस, जेएमएम और राजद सरकार गठन करने की तैयारी में जुट गए हैं। सूत्रों के मुताबिक दो फार्मूलों पर सरकार गठन किया जा सकता है। पहला यह कि राज्य में कांग्रेस, जेएमएम और राजद गठबंधन की सरकार होगी और मंत्री भी उन्हीं के होंगे।

    बीजेपी विरोधी भी आ सकते हैं साथ

    बीजेपी विरोधी भी आ सकते हैं साथ

    दूसरा फार्मूला यह हो सकता है कि मंत्रिमंडल में झाविमों को भी शामिल किया जा सकता है, इस बात के संकेत हाल ही में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने दिए थे, वहीं जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने भी झाविमों के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी से मुलाकात कर के इस बात का संकेत दिया है। दूसरी तरफ झाविमो भी बीजेपी विरोधी है और उसने पहले ही गठबंधन को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। मालूम हो की गठबंधन के सीएम उम्मीदवार के रूप में हेमंत सोरेन के नाम पर पहले ही मुहर लग चुकी है, 27 दिसबंर को वह सीएम पद पर शपथ ले सकते हैं। वहीं विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा।

    इन नामों पर हो रही है चर्चा

    इन नामों पर हो रही है चर्चा

    मंत्री पद के लिए उम्मीदवारों की बात करें तो जेएमएम की तरफ से स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जोबा मांझी, दीपक बिरुआ और मिथिलेश ठाकुर के नाम पर चर्चा हो रही है वहीं, कांग्रेस की तरफ से डॉ रामेश्वर उरांव या आलमगीर आलम, राजेंद्र प्रसाद सिंह, बन्ना गुप्ता, ममता देवी या दीपिका पांडेय सिंह और इरफान अंसारी मैदान में हैं। राजद से सिर्फ सत्यानंद भोक्ता के नाम पर चर्चा हो रही है।

    देश में मोदी-शाह की जोड़ी के मैजिक के बाद भी राज्यों में सिकुड़ते भाजपा को बचाना बड़ी चुनौती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Who can be minister in Hemant government of Jharkhand
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X