• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कौन हैं वो लोग, जो गिरफ्तार मुख्य आरोपी के लिए 'जस्टिस फॉर रिया' कैंपेन चला रहे हैं?

|

बेंगलुरू। दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत मामले में करीब 175 दिन बाद गिरफ्तार हुईं मुख्य आरोपी और कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के पक्ष में बॉलीवुड सितारों का एक तबका लगातार जस्टिस फॉर रिया कौन चला रहा है। यह इसलिए चौंकाऊ है, क्योंकि सुशांत मौत मामले में कल तक चुप्पी साधे रहा बॉलीवुड का यह कुनबा जस्टिस फॉर सुशांत के लिए कभी नहीं उतरा, लेकिन अब जस्टिस फॉर रिया कैंपेन के लिए सोशल मीडिया पर कलाकार ही नहीं, राजनीतिक दल के नेता भी बचाव में उतर आए हैं।

 Rhea
View this post on Instagram

#JusticeForRhea ☀️

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya) on

नई कार Mercedes-Benz S-Class खरीदने पर ट्रोल हुए बिग बी, कोरोना में सबके हीरो बने सोनू सूद

 रिया चक्रवर्ती के बचाव में उतरे बॉलीवुड कलाकारों का मोटिव क्या है?

रिया चक्रवर्ती के बचाव में उतरे बॉलीवुड कलाकारों का मोटिव क्या है?

बड़ा सवाल यह है कि रिया चक्रवर्ती के बचाव में उतरे इन बॉलीवुड कलाकारों का मोटिव क्या है, क्योंकि लगातार तीन दिन चले पूछताछ में कथित ड्रग कनेक्शन में घिरी नजर आईं रिया चक्रवर्ती दूध की धुली बिल्कुल नहीं हैं। यह उनके ड्रग डीलरों के साथ ड्रग डीलिंग के लिए व्हाट्सएप चैट से सामने आ चुका था, जिसे एनसीबी ने रिया के व्हाट्सएप एकाउंट से रीट्रीव किए गए थे। उन्हीं डिजिटल तथ्यों को आधार बनाकर एनसीबी ने उन्हें गिरफ्तार किया था और उसी आधार पर रिया चक्रवर्ती को कोर्ट ने 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेजा।

SSR मौत से कड़ी जोड़ने के लिए एनसीबी, ईडी व सीबीआई जांच जारी है

SSR मौत से कड़ी जोड़ने के लिए एनसीबी, ईडी व सीबीआई जांच जारी है

सुशांत सिंह राजपूत की हत्या से ड्रग कनेक्शन की कड़ी जोड़ने के लिए अभी एनसीबी, ईडी और सीबीआई जांच जारी है, लेकिन इसके पहले जस्टिस फॉर रिया कैंपेन कुछ कह रहा है। यह संभवतः रिया, शौविक, सैमुअल मिरांडा, पिठानी के एनसीबी और सीबीआई के सामने उगले राज से जुड़ा हुआ लगता है, क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि चारों ने पूछताछ में ड्रग कनेक्शन से जुड़े 25 ऐसे बॉलीवुड से जुड़े लोगों के नाम लिए हैं, जिनसे पूछताछ के लिए विभिन्न जांच एजेंसियां अब आगे बढ़ेंगी।

रहस्यमयी मौत के बाद रिया प्राइम आरोपी के रूप में सुर्खियों में रहीं हैं

रहस्यमयी मौत के बाद रिया प्राइम आरोपी के रूप में सुर्खियों में रहीं हैं

गौरतलब है सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद रिया चक्रवर्ती प्राइम आरोपी के रूप में सुर्खियों में रहीं थी। बावजूद इसके सीबीआई ने जांच शुरू करने से पहले कह दिया था कि तब तक रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी की कोशिश नहीं करेगी, जब तक उनके खिलाफ उसके पास सबूत हाथ नहीं लग जाते हैं, लेकिन रिट्रीव किए गए रिया के व्हाट्सएप चैट सुशांत केस की कड़ी ड्रग कारोबार से जोड़ दिया, जिससे रिया पूरी तरह से फंसती हुईं नजर आईं, जिसमें उनके साथ उनका भाई शौविक भी शामिल बताया गया। रिया का भाई शौविक को भी 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

मामले में जांच एजेंसियां मानक कानूनी पहलुओं के मद्देनजर आगे बढ़ी है

मामले में जांच एजेंसियां मानक कानूनी पहलुओं के मद्देनजर आगे बढ़ी है

इसमें किसी को शक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए कि जांच एजेंसियां मानक कानूनी पहलुओं के मद्देनजर आगे बढ़ी है और रिया चक्रवर्ती के ड्रग कनेक्शन से जुड़े तारों के खुलासे ने रिया के खिलाफ एनसीबी के लिए सरकमस्टेंशियल एविडेंस तैयार किए, जिसके बाद रिया की गिरफ्तारी सुनिश्चित हुई। एनसीबी ने कुल 3 दिनों तक रिया चक्रवर्ती से करीब 22 से 24 घंटे तक पूछताछ की थी। यही प्रक्रिया अन्य सह आरोपियों के साथ भी दोहराई गई थी, फिर जस्टिस फॉर सुशांत कैंपेन अचानक जस्टिस फॉर रिया में कैसे तब्दील हो गया।

रिया के ब्लैक टीशर्ट पर लिखे कोट्स से शुरू हुआ जस्टिस फॉर रिया कैंपेन

रिया के ब्लैक टीशर्ट पर लिखे कोट्स से शुरू हुआ जस्टिस फॉर रिया कैंपेन

यह सब शुरू हुआ रिया चक्रवर्ती के ब्लैक टीशर्ट पर लिखे एक कोट्स से, जिसमें लिखा था, 'गुलाब लाल होते हैं, वॉयलेट्स नीले होते हैं, आओ पितृसत्ता को ध्वस्त करते हैं, मैं और तुम...' हालांकि यह कोट्स अंग्रेजी भाषा में टी शर्ट पर लिखा हुआ था। इसके बाद ही टी शर्ट पर लिखे कोट्स के स्क्रीनशांट उठाकर करीब दर्जन भर बॉ़लीवुड कलाकारों ने सोशल मीडिया पर रिया के पक्ष में मुहिम शुरू कर दी। ऐसा लगा जैसे यह सब प्री प्लांड का था, एक पीआर एक्सरसाइज थी। रिया की गिरफ्तारी दिन वह टीशर्ट पहनना और उसका स्क्रीन शॉट लेकर सोशल मीडिया पर सभी एक साथ फैलाना चकित करता है।

कैंपेन के खिलाफ विरोधियों ने मजेदार मीम्स बनाकर कर शेयर किए

कैंपेन के खिलाफ विरोधियों ने मजेदार मीम्स बनाकर कर शेयर किए

हालांकि जस्टिस फॉर रिया के स्क्रीनशॉट वाले कैंपेन के खिलाफ सोशल मीडिया पर विरोधियों ने मजेदार मीम्स बनाकर कर शेयर किए और बॉलीवुड कलाकारों कलाकारों की जमकर खिंचाई भी की गई। जस्टिस फॉर रिया कैंपेन में मानवीय मूल्यों का जिक्र गया, लेकिन बॉलीवुड के प्रतिभावान कलाकार सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत की मुख्य आरोपी के पक्ष में ऐसी मानवीयता का प्रदर्शन विरले ही देखने को मिलता है।

रिया के पक्ष में शुरू किए कैंपेन दो कारणों से मौजू हो सकते हैं?

रिया के पक्ष में शुरू किए कैंपेन दो कारणों से मौजू हो सकते हैं?

बॉलीवुड के कलाकारों द्वारा रिया के पक्ष में शुरू किए कैंपेन दो कारणों से मौजू हो सकते हैं। पहला, प्रायः ऐसे कैंपेन सहानुभूति बंटोरने के लिए किए जाते हैं ताकि सेशन कोर्ट में 10 सितंबर पर हो रही जमानत याचिका के लिए कोर्ट को प्रभावित किया जा सके। दूसरा उद्देश्य खुद के दामन की ओर बढ़ रहे आग को दूर रखना हो। कमोबेश दोनों के कारण ही मजबूत दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि लगातार 22 घंटे तक चली पूछताछ में रिया अथवा अन्य आरोपियों के मुंह से कई ऐसे लोगों के नाम लिए होंगे, जो ड्रग कनेक्शन फंसते हुए नजर आ रहे होंगे।

जस्टिस फॉर सुशांत से दूर थे और जस्टिस फॉर रिया के लिए उठ खड़े हुए

जस्टिस फॉर सुशांत से दूर थे और जस्टिस फॉर रिया के लिए उठ खड़े हुए

रिया के पक्ष में खड़े नजर आ रहे सभी कलाकारों पर इसलिए सवाल उठाए जा रहे हैं, जो जस्टिस फॉर सुशांत से दूर थे और अचानक जस्टिस फॉर रिया के लिए उठ खड़े हुए और न्याय और मानवीय पहलुओं की दुहाई देकर रिया चक्रवर्ती को मासूम बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसमे दो राय नहीं है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच में जुटी विभिन्न जांच एजेंसियां अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची हैं, लेकिन ड्रग कनेक्शन में रिया और उसके भाई से जुड़े मिले डिजिटल सबूत उनकी गिरफ्तारी का आधार बन गया।

रिया के साथ खड़े कलाकारों को कानून व जांच एजेंसियों पर भरोसा नहीं है?

रिया के साथ खड़े कलाकारों को कानून व जांच एजेंसियों पर भरोसा नहीं है?

गंभीर सवाल यह है कि बॉलीवुड कलाकार जो जस्टिस फॉर रिया कैंपेन से जुड़े हैं, क्या उन्हें कानून और जांच एजेंसियों पर भरोसा नहीं है और क्यों उन्हें लगता है कि रिया चक्रवर्ती को जबरन फंसाया जा रहा है, जिसके लिए उन्हें पितृसत्तात्मक कोट्स का सहारा लेना पड़ा है। यह बेहद ही हास्यास्पद है और इससे भी बड़ी बात यह है कि इस कैंपेन में वो नामचीन कलाकार शामिल हैं, जिन्हें लोग अपना आर्दश मानते हैं। इनमें बड़ा नाम विद्या बालन का है, जिन्हें सभी संजीदा अभिनेत्री के रूप में देखते हैं।

गिरफ्तारी के बाद रिया चक्रवर्ती के लिए दर्जनभर कलाकारों ने आंसू बहाए

गिरफ्तारी के बाद रिया चक्रवर्ती के लिए दर्जनभर कलाकारों ने आंसू बहाए

दिलचस्प बात यह है कि वह विद्या बालन ही थी, जिन्होंने सबसे पहले रिया की टी-शर्ट पर लिखे कोट्स का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए रिया चक्रवर्ती के लिए आंसू बहाए। विद्या बालन ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "जस्टिस फॉर रिया। उनके बाद एक दर्जन से अधिक कलाकार इस कैंपेन से जुड़ गए। इनमें फरहान अख्तार और सोनम कपूर, डायरेक्टर अनुराग कश्यप शामिल हैं। इस कड़ी में बाद में अभिनेत्री नेहा धूपिया, दिया मिर्जा ने भी हिस्सा लिया और विद्या बालन द्वारा शुरू किए गए कैंपेन का समर्थन किया।

6 सितंबर को पहली बार एनसीबी के सामने पेश हुई थीं रिया चक्रवर्ती

6 सितंबर को पहली बार एनसीबी के सामने पेश हुई थीं रिया चक्रवर्ती

उल्लेखनीय है रविवार, 6 सितंबर को पहली बार एनसीबी के सामने पेश हुई थीं, जहां उनसे छह घंटे तक पूछताछ हुई। लगातार तीन दिन तक एनसीबी दफ्तर में रिया से एनसीबी की कम से कम दो टीमों द्वारा पूछताछ की थी और इस दौरान एनसीबी के हाथ इतने सबूत लग चुके थे, जिससे रिया को गिरफ्तार किया जा सके। अंततः 8 सितंबर को रिया को गिरफ्तार कर लिया गया

और रिया चक्रवर्ती को 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

और रिया चक्रवर्ती को 14 दिनों के न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

एनसीबी द्वारा की गई गिरफ्तारी के बाद कोर्ट में सुनवाई के दौरान रिया के वकील ने उनकी जमानत की पूरी कोशिश की थी, लेकिन कोर्ट ने रिया को जमानत देने से इनकार कर दिया। इससे पहले शनिवार को रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, उनके घर के हेल्पर दीपेश सावंत की गिरफ्तारी हुई थी, जिसके बाद उन्हें भी 9 सितंबर तक एनसीबी की हिरासत में भेज दिया गया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Who is running Justice For Rhea, a section of Bollywood stars in favor of Rhea Chakraborty, the main accused and alleged girlfriend arrested after 175 days in the mysterious death case of late actor Sushant Singh Rajput. This is surprising because the silence of Bollywood in the Sushant death case never came up for Justice for Sushant, but suddenly more than a dozen well-known artists have come to the rescue on social media for Justice for Rhea Campaign. .
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X