• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कहीं आपको कोरोना तो नहीं? 20 से 40 उम्र के लोगों में नहीं दिखाई दे रहे लक्षण, WHO ने किया अलर्ट

|

नई दिल्‍ली। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है। ये चेतावनी युवाओं को लेकर है। कोविड 19 अब युवाओं को बड़ी संख्‍या में अपना शिकार बना रहा है। भयभीत करने वाली बात ये है कि युवाओं में बिना कोरोना के लक्षण के ये जानलेवा संक्रमण अपनी गिरफ्त में ले रहा है।उन्‍हें पता ही नहीं चल रहा है कि वो संक्रमित हैं।

युवा वर्ग कोरोना को हल्‍के में न लें, डब्लूएचओ ने दी ये चेतावनी

युवा वर्ग कोरोना को हल्‍के में न लें, डब्लूएचओ ने दी ये चेतावनी

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि कोविड -19 महामारी अब 20 से 40 वर्ष के लोगों में तेजी से बिना लक्षण के फैल रहा है, यही कारण है कि उन्‍हें पता ही नहीं चल रहा कि वे संक्रमित हैं। डब्लूएसचओ के क्षेत्रीय निदेशक डॉक्‍टर ताकेशी कसाई ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि अधिकांश युवा लोगों में कई में कोई लक्षण नहीं दिखे और कुछ में मामूली लक्षण दिखाई दिए। यह कमजोर लोगों के लिए स्पिलओवर के जोखिम को बढ़ाता है। उन्‍होंने बताया कि बुजुर्ग, बीमार, जो लोग घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में रहते हैं" और ग्रामीण क्षेत्रों में सीमित स्वास्थ्य देखभाल के साथ रहते हैं उनमें ये खतरा अधिक नजर आ रहा है।

विशेषज्ञ ने कहा अब ''दोहरे प्रयास '' करने होंगे

विशेषज्ञ ने कहा अब ''दोहरे प्रयास '' करने होंगे

डॉक्‍टर ताकेशी कसाई ने कहा कि विश्व के नेताओं और जनता को वायरस को कमजोर समुदायों तक पहुंचने से रोकने के लिए '' दोहरे प्रयास '' करने होंगे। उन्होंने कहा, "हम पहले से ही नई रणनीति अपनाने वाले कई देशों को देखना चाहते हैं जो कोविड -19 के सामाजिक और आर्थिक परिणामों को कम करने में मदद करते हैं और उम्मीद जगा रहे हैं कि हम भविष्य में कैसे इससे सामना कर सकते हैं।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

उन्‍होंने कहा कि वैज्ञानिक अभी भी इस पर रिचर्स कर रहे हैं कि क्यों बीमारी कुछ व्यक्तियों में गंभीर बीमारी के रूप में विकसित होती है, लेकिन कुछ लोगों में युवाओं की तरह कुछ लक्षण नहीं दिखाई देते। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस ने दुनिया भर में लगभग 22 मिलियन लोग संक्रमित हो चुके है और मंगलवार तक कम से कम 774,600 लोगों की मौत हो चुकी है। इस महीने की शुरुआत में, डब्ल्यूएचओ ने 24 फरवरी और 12 जुलाई के बीच 6 मिलियन संक्रमणों का विश्लेषण प्रकाशित किया और पाया कि 15 से 24 साल के लोगों की इसमें संख्‍या 4.5% से बढ़कर 15% हो गई।

युवा बरत रहे हैं लापरवाही

युवा बरत रहे हैं लापरवाही

अमेरिका में, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अधिकांश युवा सोशल डिस्‍टेसिंग के नियमों को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं और वायरस का शिकार हो रहे हैं। उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जून में चेतावनी दी थी कि उस समय अमेरिका में नए मामलों में लगभग आधे लोग 35 वर्ष से कम उम्र के लोग थे, विशेष रूप से फ्लोरिडा और टेक्सास में।

कोरोनोवायरस को हल्के में न लें, ऐसा करने से महामारी फैल सकती है

कोरोनोवायरस को हल्के में न लें, ऐसा करने से महामारी फैल सकती है

देश के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथनी फौसी ने कहा है कि चिकित्‍सक युवावस्था में कोविड -19 के साथ "अधिक से अधिक" जटिलताएं देख रहे हैं। उन्होंने अमेरिकी युवाओं से आग्रह किया कि वे कोरोनोवायरस को हल्के में न लें, ऐसा करने से महामारी फैल सकती है।" डाक्‍टरों ने कहा कि आपके पास स्वयं के लिए ज़िम्मेदारी है, लेकिन एक सामाजिक जिम्मेदारी भी है कि आप संक्रमित हो रहे है।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना से बचाव के बताए ये तरीके

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना से बचाव के बताए ये तरीके

डब्ल्यूएचओ ने कहा भले ही यू.एस. और दुनिया के अन्य हिस्सों में मामले अधिक हैं, फिर भी वायरस को नियंत्रण में लाने का एक मौका है। WHO का सुझाव है कि लोग वायरस के प्रसार को कम करने के लिए रेगुलर मास्क पहने। डब्लूएसओ ने लोगों को नियमित रूप से अपने हाथ धोने, दूसरों से दूरी बनाए रखने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी है। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो चिकित्सा पर ध्यान दें, लेकिन यदि संभव हो तो सबसे पहले टेलीफोन पर कॉल करें और अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

पुणे की आधी आबादी कोरोना की चपेट में, सर्वें में सामने आई चौंकाने वाली बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
WHO alerts, corona rapidly spreading among youth, they are unaware of the absence of symptoms
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X