• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत, जानिए किन-किन राज्यों के बीच चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने बताया

|

नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को उनके घर भेजने की कवायत शुरू हो चुकी है। केंद्र सरकार अब दूसरे राज्यों में फंसे ऐसे लोगों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है वहीं, दूसरी ओर रेल मंत्रालय ने भी बताया है कि किन-किन राज्यों में लोग इस विशेष ट्रेन का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद से ही प्रवासी मजदूर घर भेजे जाने के लिए सरकार पर दबाव बनाते रहे हैं, कुछ अभी भी पैदल ही अपने शहर की ओर पलायन कर रहे हैं।

मजदूरों का पलायन सरकार के लिए बड़ी चुनौती

मजदूरों का पलायन सरकार के लिए बड़ी चुनौती

गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा 35 हजार के पार जा चुका है वहीं, महामारी के चलते 1000 से अधिक जानें जा चुकी हैं। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सरकार लॉकडाउन की अवधि को और आगे तक बढ़ा सकती है। लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों का पलायन सरकार के लिए बड़ी चुनौती है, इसी बीच राजस्थान के कोटा में फंसे छात्रों ने भी पीएम मोदी से अपील की थी कि उनके घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

इन राज्यों में चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

देशभर से आ रही ऐसी खबरों के बाद केंद्र ने सभी को उनके घर पहुंचाने का निश्चय किया है। रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य फंसे लोगों के लिए आज विशेष ट्रेनें चलाई गई हैं। यह तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया, केरल के अलुवा से ओडिशा के भुवनेश्वर, जयपुर से पटना और कोटा से हटिया तक चलाई जाएंगी।

तेलंगाना में फंसे 1200 मजदूर रवाना

तेलंगाना में फंसे 1200 मजदूर रवाना

तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और केंद्रीय रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार लिंगमपल्ली (हैदराबाद) से हटिया (झारखंड) तक शुक्रवार को एक विशेष ट्रेन चलाई गई जिसमें हजारों की संख्या में मजदूर अपने घरों के लिए रवाना हुए। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि ट्रेन के 24 डिब्बों में लगभग 1,200 प्रवासियों को बैठाया गया है, यह ट्रेन आज (1 मई) तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया जा रही है।

    Lockdown में फंसे Migrant Worker और Students के लिए चलेंगी Special Train | COVID-19 | वनइंडिया हिंदी

    कोरोना: दिल्ली से कोई हरियाणा में न घुस सके, इसलिए खोद दीं बॉर्डर वाली सड़कें

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    which states will run special trains for migrant laborers Ministry of Railways gave information
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X