• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बॉलीवुड के इन 25 नायाब सितारों ने 2020 में दुनिया को कहा अलविदा, फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा मनहूस रहा ये साल

|

मुंबई। कोरोना महामारी के साथ वर्ष 2020 बहुतों के लिए कई मायनों में बड़ा ही खराब साल रहा। कोरोना महामारी में लाखों लोग बेरोजगार हो गए तो बहुत से लोगों ने अपनों को खो दिया। ये साल कुछ ऐसे बुरे अनुभव देकर जा रहा जिसे भूलना आसान न होगा। फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए ये साल बहुत ही खराब रहा। वर्ष 2020 में बॉलीवुड के कई नायाब सितारों ने इस दुनिया को अलविदा कर गए। इससे पहले शायद ही पहले कभी अधिक संख्‍या में बॉलीवुड में फिल्‍मी सितारों की मौत हुई होगी।

2020
हिन्‍दी फिल्म इंडस्‍ट्री के अभिनेताओं के अलावा संगीत और डांस से जुड़ी दिग्गज हस्तियों को हमसे छीन लिया। कई सितारें वो थे जिनकी मौत की खबर ने सभी को अचंभित कर दिया। 2020 फिल्‍म इंडस्ट्री के लिए बहुत ही दुखदाई रहा। इस वर्ष बॉलीवुड से जुड़े 25 से अधिक नामचीन सितारें सदा के लिए इस दुनिया को छोड़ गए। देखिए यहां पूरी लिस्‍ट
सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत

लॉकडाउन के दौरान जब पूरी दुनिया अपने परिवार के साथ समय बिता रही थी वहीं एक्‍टर सुशांत सिहं राजपूत ने डिप्रेशन से जूझते हुए मौत को गले लगा लिया हालांकि साल 2020 में सबसे ज्यादा विवादित मौत रही। सुशांत सिंह राजपूत ने 34 साल की उम्र में14 जून को मुंबई स्थित अपने फ्लैट में फांसी पर झूल कर अपनी जिंदगी समाप्‍त कर ली थी। हालांकि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच अभी भी सीबीआई, एनसीबी और आईबी विभिन्‍न एंगल से कर रही है। 14 जून को उनके मुंबई स्थित घर में उनका शव मिला था।

बॉलीवुड के इन नायाब सितारों ने 2020 में दुनिया को कहा अलविदा, फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा मनहूस रहा ये साल

इरफान खान

इरफान खान

सुशांत की मौत के कुछ ही दिन बाद अभिनेता इरफान खान भी कैंसर से पीड़ित थे। काफी लड़ने के बाद 29 अप्रैल को उन्होने अंतिम सांस ली। इरफान खान ने विदेश में कैंसर का इलाज करवाने के बाद फिल्‍म की शूटिंग भी की थी लेकिन अस्‍पताल में इलाज के दौरान वो कोरोना की चपेट में आ गए और वो भी जिंदगी की जंग हार गए।मिलिए लद्दाखी

Stanzin Padma से जिन्‍होंने अपनी जान पर खेल कर बचाई सियाचिन में जवानों की जिंदगी

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर

इरफान की मौत का सदमा अभी लोग भुला नहीं पाए थे कि सुपरस्टार ऋषि कपूर को भी कैंसर ने लील लिया। ऋषि कपूर और इरफान खान जैसे मंझे हुए कलाकारों ने कैंसर ने जान ली। अभिनेता ने 67 साल की उम्र में 30 अप्रैल को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। इस उम्र तक अपनी कलाकारी से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले इस कलाकार की मौत से लोगों को बहुत बड़ा सदमा पहुंचा।

अमिताभ बच्‍चन से शख्‍स ने पूछा- आप दान क्यों नहीं करते, तो बिग बी ने दिया ये करारा जवाब

सरोज खान

सरोज खान

सरोज खान मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने भी इस साल हमे अलिवदा कहा था। 3 जुलाई को 71 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से उनका निधन हो गया। सरोज खान ने अपने करियर में 2000 से ज्यादा गानों के लिए कोरियोग्राफी की। तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकीं सरोज खान के निधन पर बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा था।

दर्दनाक: 74 वर्षीय आदमी को फ्रीजर में रखकर, परिवार करता रहा रात भर मरने का इंतजार

जगदीप

जगदीप

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर अभिनेता जगदीप ने 81 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी। कई फिल्मों में शानदार किरदार निभाने वाले जगदीप ने 9 जुलाई को इस दुनिया को अलविदा कर गए। हालांकि उनकी मौत किसी बीमारी के चलते हुए नहीं उम्रदराज होने के बाद उन्‍होंने दुनिया छोड़ गए। कॉमेडी किरदार के अलावा जगदीप ने भाभी और बरखा फिल्मों में लीड रोल भी किए। जगदीप ने शम्मी कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मचारी से उन्होंने कॉमेडी किरदार की शुरुआत की थी।

वाजिद खान

वाजिद खान

वाजिद खान मशहूर कंपोजर वाजिद खान ने 31 मई को हमें अलविदा कह दिया था। 42 साल के वाजिद खान काफी समय से किडनी संबधी बीमारी से जूझ रहे थे। म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान की मौत के बाद ये कहा गया कि उनका निधन कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हुई थी, लेकिन उनके भाई और जोड़ीदार साजिद खान ने बताया कि वाजिद का निधन हृदयगति रुकने के कारण हुआ था। 'हुड़ हुड़ दबंग', 'जलवा', 'चिंता ता-ता चिता चिता' और 'फेविकोल से' जैसे मशहूर गानों के लिए वाजिद खान को हर संगीत प्रेमी सदा यार करता रहेगा।

बसु चैटर्जी

बसु चैटर्जी

बसु चैटर्जी लीजेंड्री फिल्ममेकर बसु चैटर्जी ने 90 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बासु चटर्जी बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर बासु चटर्जी का 4 जून को निधन हो गया था। उन्होंने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन किया था, जिनमें 'रजनीगंधा', 'बातों बातों में', 'एक रुका हुआ फैसला', 'चितचोर' शामिल है। चटर्जी को उनकी अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। उनकी अधिकतर फिल्में मध्यमवर्गीय परिवारों पर आधारित थीं।

पंडित जसराज

पंडित जसराज

सुर सम्राट पंडित जसराज प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 17 अगस्‍त को अमेरिका में निधन हो गया । वह 90 साल के थे कार्डिक अरेस्ट की वजह से उनका निधन हुआ। पद्म बिभूषण जसराज भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायकों में से एक थे। जसराज का संबंध मेवाती घराने से रहा। शास्‍त्रीय संगीत के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए उनको पद्मविभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री से नवाजा गया था।

राहत इंदौरी

राहत इंदौरी

11 अगस्‍त को मशहरू शायर राहत इंदौरी भी अचानक हम सबको सदा के लिए अलविदा कह गए। कोरोना की चपेट में आने के बाद इंदौर अस्‍पताल में भर्ती करवाने के बाद लगातार दो दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। राहत इंदौरी ने देश-विदेश में एक शायर के रूप में प्रसिद्ध हासिल की लेकिन बॉलीलुड में भी उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। राहत इंदौरी ने बॉलीवुड के कई फेमस और सुपरहिट गाने लिखे थे जो आज भी लोग गुनगुनाते हैं। राहत इंदौरी ने साल 1998 में आई बॉबी देओल स्टारर फिल्म 'करीब' का 'चोरी चोरी जब नजरें मिलीं' गाना लिखा था जो आज भी सुपरहिट है।

मोहित बघेल

मोहित बघेल

फिल्म इंडस्ट्री ने 23 मई को अपने एक और कलाकर को खो दिया। सलमान खान के साथ फिल्म रेडी में काम कर चुके मशहूर कॉमेडियन और एक्टर मोहित बघेल का महज 27 साल की उम्र में निधन हो गया। फिल्म रेडी में मोहित बघेल ने छोटे अमर चौधरी की भूमिका निभाई थी। मोहित बघेल कैंसर से पीड़ित थे और मथुरा स्थित अपने घर पर उन्होंने अंतिम सांस ली।

कोरोना काल में इन सितारों ने दुनिया को अलविदा

कोरोना काल में इन सितारों ने दुनिया को अलविदा

11- इसके अलावा अभिनेता आसिफ बसरा धर्मशाला शहर में स्थित उनके आवास में 12 नवंबर को मृत पाए गए थे।

12- अभिनेता और निर्देशक निशिकांत कामत लिवर की बीमारी से जूझ रहे थे। उन्होने 50 साल की उम्र में 17 अगस्त को अंतिम सांस ली थी।

13- 28 जुलाई को कुमकुम वेटरन एक्ट्रेस कुमकुम ने 86 साल की उम्र में मौत गई थी। उन्‍होंने करीब 115 फिल्मों में काम किया था।

14 आशीष रॉय टीवी और फिल्मों के मशहूर अभिनेता आशीष रॉय ने आज यानि 24 नवंबर को अंतिम सांस ली। उनकी दोनों किडनी खराब हो गईं थीं।

15- 15 मई को ही बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के कजिन (बुआ के बेटे) सचिन कुमार का हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

16 -26 मई को टेलीविजन के चर्चित शो 'क्राइम पेट्रोल' की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित अपने घर में पंखे से लटककर खुदकुशी कर ली।

17 - हिंदी फिल्मों के लिए कई सदाबहार गीत लिखने वाले गीतकार योगेश गौड़ का बीते 29 मई को निधन हो गया।

18- 'आदत से मजबूर' और 'कुलदीपक' सीरियल में काम कर चुके टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल ने बीते 15 मई को नवी मुंबई स्थित घर पर खुदकुशी कर थी ।

19- फिल्म पीके और रॉक-ऑन में नजर आ चुके अभिनेता साईं गुंदेवर का भी महज 42 साल की उम्र में पिछले महीने 10 जून को निधन हो गया।

20- 10 जून को एक और बुरी खबर आई और टीवी एक्टर जगेश मुकाती ने दुनिया को अलविदा कह दिया

21- 12 जून को बीते जमाने के एक्‍टर रतन चोपड़ा का पंजाब में कैंसर से निधन हो गया।

22- 17 अगस्‍त को निर्देशक निशिकांत कामत की 50 वर्ष में दोनों फेफड़ों में कोरोना का संक्रमण, किडनी में सूजन के कारण मौत हो गई थी।

23 - 5 अगस्त को स्टार प्लस के शो 'ये रिश्ते हैं प्यार के' में काम कर चुके टीवी एक्टर समीर शर्मा को शव मुंबई स्थित उनके फ्लैट में मिला

24- 12 अगस्‍त को महज 52 साल की उम्र में जानी मानी फैशन डिजाइनर और पूर्व मॉडल सिमर दुग्गल का निधन हो गया।

25- 25 जुलाई को एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का दिल का दौरा पड़ने के चलते निधन हो गया था। उनकी उम्र 55 साल थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
which Bollywood stars died in 2020, See full list
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X