• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coonoor कहां है ? जहां CDS बिपिन रावत को ले जा रहा हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ

|
Google Oneindia News

चेन्नई, 8 दिसंबर: सीडीएस जनरल बिपिल रावत को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कूनूर के पास हादसाग्रस्ता हुआ है। कूनूर तमिलनाडु का एक हिल स्टेशन है। यह नीलगिरी पहाड़ों पर स्थित अपने चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। हेलीकॉप्टर में जनरल रावत के अलावा उनके स्टाफ के लोग और परिवार के कुछ सदस्य थे। हादसे के बाद राहत और बचाव के काम में स्थानीय लोग भी फौरन है जुट गए। इंडियन एयरफोर्स के मुताबिक भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर एमआई-17वी5, जिसपर सीडीएस जनरल रावत सवार थे तमिलनाडु में कूनूर के पास हादसे का शिकार हो गया। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए एक जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

    Bipin Rawat Helicopter Crash: Coonoor कहां है, जहां क्रैश हुआ सेना का हेलीकॉप्टर | वनइंडिया हिंदी
    IAF helicopter carrying CDS General Bipil Rawat has crashed near Coonoor a hill station in Tamil Nadu

    कूनूर कहां है ?
    बता दें कि कूनूर में जहां इतना बड़ा हेलीकॉप्टर हादसा हुआ है वह तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में है। कूनूर एक तालुका और नगरपालिका है। यह तमिलनाडु के मशहूर हिल स्टेशन ऊटी के पास ही स्थित है। सैलानियों के लिए यह बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। तमिलनाडु में मेट्टुपलायम और ऊटी के बीच चलने वाली नीलगिरी माउंटेन ट्रेन कूनूर से ही होकर गुजरती है।

    प्रकृति के बेहद नजदीक है कूनूर
    हवाई जहाज से कूनूर पहुंचना बहुत ही आसान है और यहां से नजदीकी एयरपोर्ट की दूरी महज 79 किलोटमीटर बताई जाती है। यहां की जनसंख्या बहुत ही कम है और इसीलिए सुकून की तलाश में निकले पर्यटकों के लिए यह बहुत ही शांतिपूर्ण माहौल देता है। यहां गर्मी कम पड़ती है, लेकिन ठंड के दिनों में उतनी सर्दी नहीं पड़ती। यहां का सिम्स पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए कास आकर्षण का केंद्र बताया जाता है, जहां 1000 से भी ज्यादा पौधों की प्रजातियां पायी जाती हैं। इस गार्डन को काफी हद तक जापानी स्टाइल में विकसित किया गया है। यहां कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एक डॉल्फिन नोज प्वाइंट भी मशहूर है, जहां से नीलगिरी पहाड़ों की खूबसरती दिखती है और एक सुंदर प्राकृतिक झरने का भी नजारा दिखता है।

    इसे भी पढ़ें- तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, CDS जनरल बिपिन रावत और परिवार के सदस्य थे सवारइसे भी पढ़ें- तमिलनाडु में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, CDS जनरल बिपिन रावत और परिवार के सदस्य थे सवार

    English summary
    IAF helicopter carrying CDS General Bipil Rawat has crashed near Coonoor a hill station in Tamil Nadu
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X