• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

व्हॉट्सएप ने एक महीने में 20 लाख भारतीय अकाउंट किए ब्लॉक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 जुलाई। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हॉट्सएप ने गुरुवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि ऑनलाइन दुरुपयोग को रोकने और उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 20 लाख से अधिक व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगाया गया। इन खातों को स्वचालित तकनीक का प्रयोग कर ब्लॉक किया गया। वहीं बीते एक महीने में व्हॉट्सएप ने पूरे विश्व के लगभग 80 लाख खातों पर कार्रवाई की है।

    WhatsApp ने 1 महीने में 20 Lakh Indian Accounts पर लगाया बैन, ये थी वजह Action की | वनइंडिया हिंदी
    WhatsApp

    कंपनी ने कहा कि इस महीने के दौरान कंपनी को भारत से 345 शिकायतें मिलीं। बता दें कि व्हॉट्सएप के भारत में 530 मिलियन यूजर्स हैं। इन शिकायतों में एकाउंट सपोर्ट को लेकर 70 शिकायतें थी, लेकिन इनमें से किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई। वहीं 204 शिकायतें इस बात को लेकर थीं कि उनके खाते ब्लॉक कर दिए गए। इनमें से 63 के खिलाफ कार्रवाई की गई थी और 20 शिकायतें अन्य मामलों को लेकर थीं। 43 शिकायतें प्रोडक्ट सपोर्ट को लेकर थीं, जिनमें कंपनी द्वारा दी जाने वाली भुगतान जैसी उत्पाद सेवाओं का जिक्र था, जिसमें आठ सुरक्षा से जुड़े मुद्दे शामिल थे, जिन्हें चिन्हित किया गया।

    इन खातों पर कार्रवाई के बाद व्हॉट्सएप ने कहा कि हम लगातार तकनीक के सुधार, लोगों की सुरक्षा और प्रक्रिया पर खर्च कर रहे हैं...हमारा मुख्य उद्देश्य किसी भी हानिकारक या गलत संदेश को फैलने से रोकना है। हम ऐसे खातों पर कार्रवाई कर रहे हैं तो झूठ या गलत संदेश भेजते हैं।

    यह भी पढ़ें: 'वॉर डॉग्स' की सेना तैयार कर रहा रूस, 13000 फीट की ऊंचाई से हवा में कुत्ते ने लगाई छलांग, Video Viral

    व्हॉट्सएप ने आगे कहा कि हमने किसी भी हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए कई टूल और संसाधनों की तैनाती की है। हम चाहते हैं कि किसी भी हानिकारक संदेश के फैलने से पहले ही उसे रोका जाए।

    बता दें कि भारत सरकार ने फरवरी में नए आईटी नियम बनाए थे और प्रमुश सोशल मीडिया कंपनियों को इनका अनुपालन करने के लिए कहा गया था। नए आइटी नियमों में भारत में प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा एक अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति करना, कानूनी आदेश के 36 घंटों के भीतर किसी भी प्रकार की विवादित सामग्री को हटाना और शिकायतों का जवाब देने के लिए एक तंत्र स्थापित करने को कहा गया था। सरकार ने कहा था कि यदि कंपनियां नए आईटी नियमों का पालन नहीं करती हैं तो वह भारत में कानूनी सुरक्षा खो देंगी।

    English summary
    WhatsApp blocked 20 lakh Indian accounts in a month
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X