• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन के बाद ऑफिस से काम शुरू करते समय, जानें आपको किन आवश्‍यक बातों का रखना होगा ध्‍यान

|

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के प्रकोप ने हमारे जीवन को एक ठहराव में ला दिया है। हम में से ज्यादातर के लिए, घर से काम करना सामान्य हो गया है। लेकिन COVID-19 लॉकडाउन में छूट के साथ, कुछ कार्यालय खुल चुके हैं इसलिए लोगों के लिए घर से निकलना और नौकरी पर जाना मजबूरी हैं। ऐसे में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी कर्मचारियों की भलाई के लिए कुछ सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखना बेहद महत्वपूर्ण हैं।

office

यहां कुछ महत्‍वपूर्ण बातों की एक सूची दी गई है, जिन्हें ध्यान में रखकर आप स्‍वयं को सुरक्षित कर सकते हैं।

1. सार्वजनिक वाहन का प्रयोग करने से बचें। स्थिति सामान्य होने तक निजी वाहन का उपयोग करें या घर से काम करने का विकल्प चुनें। सार्वजनिक परिवहन संपर्क ट्रांसमिशन के साथ सुरक्षा को जोखिम में डाल सकता है।

2. वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए मास्क का उपयोग करें और अपने हाथों में भी ग्‍लब्स पहनें। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय तो इसका पालन अवश्‍य करें।

3. सार्वजनिक स्थान पर रहते हुए अपने चेहरे, मुंह, नाक और आंखों को न छुएं, क्योंकि इससे संदूषण का खतरा बढ़ सकता है।

4. प्रत्येक कर्मचारी और हर स्‍टॉफ को आफिस परिसर में प्रवेश करने से पहले हाथों को सेनेटाइज कर साफ करना चाहिए और उसके तापमान की जांच होनी चाहिए।

5. उपयोग में होने से पहले डेस्क, वॉशरूम, कैफेटेरिया और पेंट्री को ठीक से साफ किया जाना चाहिए। उन्हें नियमित अंतराल पर, हर दिन कम से कम एक बार साफ कर सेनेटाइज किया जाना चाहिए।

6. कर्मचारियों को कार्यालय स्टेशनरी, जैसे डेस्कटॉप, पेन, नोटपैड और यहां तक ​​कि कुर्सियां ​​साझा करने से बचना चाहिए। यदि आप अपने खाद्य पदार्थों को सहयोगियों के साथ साझा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि भोजन सुरक्षित है और ठीक से पकाया गया है।

7. बाहर का खाना खाने से बचें। कोशिश करें कि घर में पके हुए भोजन का सेवन करें और सार्वजनिक स्थानों पर पकाए गए भोजन से दूर रहें।

8. कर्मचारियों को अपने हाथों को हर हाल में साफ करना चाहिए। जब भी संभव हो, किसी भी वायरस से बचने के लिए सीडीसी दिशानिर्देशों के अनुसार अपने हाथ धोएं।

9. कर्मचारियों के साथ दिशानिर्देश साझा करना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। दिशानिर्देशों का ठीक से पालन किया जाना चाहिए।

10. अन्य महत्वपूर्ण उपायों में शिफ्ट और स्टैगर लंच ब्रेक के बीच एक घंटे का अंतराल शामिल है। यदि संभव हो, स्थिति सामान्य होने तक वर्क फ्राम होम को बढ़ावा दें।

भारत सरकार ने पहले भी सलाह जारी की है, जिसमें मुंह और नाक को ढंकना, ठीक से सफाई रखना और 33% कार्यबल की उपलब्धता जैसे दिशानिर्देश शामिल थे। तीसरा लॉकडाउन 17 मई को समाप्त होने वाला है, केन्‍द्र सरकार नए सिरे से निर्देश जारी कर सकती है।

IRCTC ने जारी की 30 स्‍पेशल ट्रेनों के समय की नई लिस्‍ट, ये हैं ट्रेनों का सही समय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
What You Should Keep in Mind while Resuming Work from Office after Lockdown
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X