• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुषमा स्वराज की 3 दशक पुरानी वायरल हो रही तस्वीर की क्या है खासियत ? जानिए

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा जिन मंत्रियों ने अपने कामों की वजह से सबसे ज्यादा लोकप्रियता बटोरी उनमें पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम सबसे अहम है। उन्होंने दुनिया भर में बैठे भारतीयों या विदेशी नागरिकों की भी सिर्फ एक ट्वीट पर जिस तरह से तत्परता दिखाते हुए ऐक्शन लिया और गंभीर से गंभीर चुनौतियों का हल निकालकर के दिखाया, वह आज की तारीख में मिसाल बन चुकी हैं। इससे पहले तो वो बेहद दिल छू लेने वाले भावुक, लेकिन आक्राम अंदाज में अपनी बात जन-जन तक सामान्य तरीके से पहुंचाने के लिए ही ज्यादा जानी जाती थीं। गंभीर बीमारी ने उन्हें कम ही उम्र में और ज्यादा देश सेवा से वंचित कर दिया, लेकिन एक राजनेता के रूप में वो जिस भारतीयता की छाप छोड़कर गई हैं, आने वाली हर पीढ़ियों को उनसे कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिलेगा। यही वजह है जब एक ट्विटर एक यूजर ने दशकों पुरानी उनकी एक तस्वीर शेयर की तो वह वायरल हो गई और उनके पति स्वराज कौशल ने उस तस्वीर के पीछे की सारी कहानी बयां की।

मिजो ड्रेस में सुषमा की तस्वीर हुई वायरल

मिजो ड्रेस में सुषमा की तस्वीर हुई वायरल

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस तस्वीर में एक मिजो महिला की ड्रेस में नजर आ रही हैं। यह तस्वीर 3 दशक पुरानी है। लेकिन, ट्विटर पर जब एक यूजर इस तस्वीर को डालकर सुषमा स्वराज के पति से इसकी खासयित जाननी चाही और उनसे जो जानकारी मिली, उसके बाद यह जोरदार तरीके से वायरल होनी शुरू हो गई। बता दें कि सुषमा स्वराज देश की अब तक की सबसे सफल विदेश मंत्रियों में शामिल रही हैं, जो अपने पद पर रहते हुए ट्विटर के जरिए तत्काल निर्णय लेने की खूबी के चलते खूब लोकप्रिय थीं। इससे पहले वह अपने ओजस्वी भाषण और वाक-पटुता के लिए जानी जाती थीं, लेकिन विदेश मंत्री बनने के बाद उन्होंने खुद को एक बेहतरीन प्रशासक भी साबित किया था। यही वजह है कि पिछले साल 6 अगस्त को जब उनका दिल का दौड़ा पड़ने से निधन हुआ तो पूरे देश में मातम छा गया।

'बिंदिया लगाने वाली अकेली मिजो महिला'

असल में ट्विटर पर पहले सोहन रमेश नाम के यूजर ने पूर्व विदेश मंत्री की वह तस्वीर डालकर उनके पति और मिजोरम के पूर्व गवर्नर स्वराज कौशल से ये बताने की की गुजारिश की थी कि उस वक्त के बारे में कुछ बताइए जब यह खूबसूरत तस्वीर खींची गई थी। तस्वीर में स्वराज मिजो महिला की लिबास में नजर आ रही हैं। इसपर स्वराज कौशल ने उस तस्वीर को रिट्वीट कर लिखा कि यह तब की है, जब वे 1990-90 के बीच मिजोरम के गवर्नर हुआ करते थे। लेकिन, इस तस्वीर की एक खासियत जो उन्होंने बताई उसके बारे में शायद ही दूसरा कोई भी अंदाजा लगा पाता। कौशल ने ट्वीट में लिखा है, 'मिजो ड्रेस में ये सुषमा स्वराज हैं, जब मैं मिजोरम का गवर्नर था (1990-93)' एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने लिखा 'वो बिंदिया लगाने वाली अकेली मिजो महिला थीं।' फिर क्या था यह ट्वीट खूब वायरल होने लगा।

हर सांस के साथ आप याद आती हैं मां......

हर सांस के साथ आप याद आती हैं मां......

पूर्व विदेश मंत्री के अंदर मौजूद इस भारतीयता के बारे में जानकर यूजर्स ने तरह-तरह से अपनी भावनाएं जाहिर करनी शुरू कर दी। एक यूजर ने लिखा, 'बहुत खुब, मैम हमारी परंपरागत ड्रेस में बहुत अच्छी लग रही हैं।' एक और यूजर ने लिखा, 'बहुत ही खूबसूरत क्षण तस्वीर में कैद हो गई! एक मिजो होने के नाते मैं इस तस्वीर को गहरी श्रद्धा से देखता हूं और आभार जताता हूं।' बता दें कि सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की शादी 1975 में हुई थी और इनकी एक बेटी हैं जिनका नाम बांसुरी स्वराज है। बीते मदर्स डे के दिन बांसुरी स्वराज ने अपनी मां के साथ बचपन की एक तस्वीर शेयर की थी और लिखा था, 'हैप्पी मदर्स डे। हर सांस के साथ आप याद आती हैं मां....'

इसे भी पढ़ें- सोनिया गांधी की अध्यक्षता में 22 विपक्षी दलों ने की बैठक, 'अम्फान' को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांगइसे भी पढ़ें- सोनिया गांधी की अध्यक्षता में 22 विपक्षी दलों ने की बैठक, 'अम्फान' को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग

English summary
सुषमा स्वराज की 3 दशक पुरानी वायरल हो रही तस्वीर की क्या है खासियत ? जानिए
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X