• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या हैं लोकल लॉकडाउन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन, जिनका पीएम मोदी ने किया जिक्र

|

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं और संक्रमण के कुल मामले 57 लाख के पार पहुंच गए हैं। कोरोना वायरस से लगातार बिगड़ रहे हालातों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उन सात राज्यों के मुख्ममंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की, जहां संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा हैं। महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लोकल लॉकडाउन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में असरदार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या हैं लोकल लॉकडाउन और माइक्रो कंटेनमेंट जोन, जिनका प्रधानमंत्री मोदी ने जिक्र किया।

क्या है लोकल लॉकडाउन

क्या है लोकल लॉकडाउन

देश में हालांकि इस समय अनलॉक का चौथा चरण चल रहा है, लेकिन कुछ जगहों पर अभी भी लोकल लॉकडाउन लागू है। लोकल लॉकडाउन के तहत एक या दो दिन के लिए सभी तरह की आर्थिक गतिविधियों और छूट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर पिछले महीने अगस्त में अनलॉक-3 के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार ने ऐसा ही लोकल लॉकडाउन लगाया था।

क्या है माइक्रो कंटेनमेंट जोन

क्या है माइक्रो कंटेनमेंट जोन

माइक्रो कंटेनमेंट जोन, किसी शहर के वो विशेष इलाके हैं जहां हाल के दिनों में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। माइक्रो कंटेनमेंट जोन के तहत कोरोना वायरस संक्रमण के केस मिलने पर किसी बड़े इलाके को सील ना करते हुए केवल एक छोटे हिस्से जैसे उस बिल्डिंग को ही सील किया जाता है और इस इलाके में आर्थिक गतिविधियां पहले की तरह जारी रहती हैं। आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 की अपनी गाइडलाइन में विशेष रूप से इस बात को कहा है कि केंद्र सरकार से बिना परामर्श किए कोई भी राज्य स्थानीय प्रतिबंध नहीं लगा सकते।

कुछ शहरों में लगाई गई धारा 144

कुछ शहरों में लगाई गई धारा 144

सितंबर में अनलॉक-4 शुरू होने के बाद ज्यादातर राज्यों ने लोकल लॉकडाउन को हटा लिया, क्योंकि अब आर्थिक गतिविधियों ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है। हालांकि इस दौरान मुंबई और नोएडा जैसे कुछ शहरों में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए धारा 144 को लागू रखा गया, ताकि किसी भी स्थान पर चार से ज्यादा लोग इकट्ठा ना हों। हाल ही में छत्तीसगढ़ ने 10 जिलों में लॉकडाउन लागू किया है।

देश में फिलहाल कोरोना के 9,66,382 एक्टिव केस

देश में फिलहाल कोरोना के 9,66,382 एक्टिव केस

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। गुरुवार को अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के 86508 नए मामले सामने आए और 1129 लोगों की मौत हुई। नए मरीज मिलने के बाद देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 5,732,519 हो गए हैं, जबकि 91149 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हो चुकी है। हालांकि कोरोना के मरीजों का रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है और अभी तक कुल 46,74,988 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस समय देश में कोरोना वायरस के एक्टिव केस 9,66,382 हैं।

ये भी पढ़ें- रूस ने तैयार की कोरोना की दूसरी वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन का ऐलान, जल्द कराएंगे रजिस्टर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
What Is Local Lockdown And Micro Containment Zones, Which PM Modi Mentioned.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X