• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या है Clubhouse App, जिस पर प्रशांत किशोर का PM Modi की तारीफ वाला ऑडियो चैट हुआ लीक?

|

नई दिल्ली। प्रशांत किशोर के बारे में राजनीति में दिलचस्पी रखने वाला शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जो न जानता हो। उनके बारे में मशहूर है कि वे नेताओं और पार्टियों की नैया चुनाव में पार लगाते हैं। इस बार वे ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के साथ हैं। उनकी चर्चा राजनीति के मैदान में हमेशा नए दांव चलने के लिए होती है लेकिन इस बार वे खुद ही चर्चा में हैं। वजह बना है उनका एक ऑडियो टेप जिसमें वह कुछ पत्रकारों के साथ चुनावी रणनीति पर चर्चा कर रहे हैं। ये ऑडियो टेप लीक हो गया है जिसे क्लबहाउस लीक कहा जा रहा है। प्रशांत किशोर पत्रकारों के साथ क्या बात कर रहे हैं उस पर तो चर्चा हो ही रही है लेकिन साथ ही बहुत सारे लोगों के मन में क्लबहाउस नाम को लेकर भी उत्सुकता बनी हुई है कि आखिर इसे क्लबहाउस लीक क्यों कहा जा रहा है?

क्या है क्लबहाउस लीक?

क्या है क्लबहाउस लीक?

प्रशांत किशोर और पत्रकारों के बीच हुई ये बातचीत क्लबहाउस एप पर हुई है इसीलिए इसे क्लबहाउस लीक कहा जाता है। इसके साथ ही इस एप को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है और लोग इस एप के बारे में जानना चाह रहे हैं।

तो हम आपको इस एप के बारे में और इस पर काम करने के तरीके के बारे में जानकारी देंगे।

क्लबहाउस एक सोशल मीडिया एप है जिसे अभी केवल आईफोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप को लॉन्च हुए अभी लंबा वक्त नहीं बीता है लेकिन यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। खासतौर पर आईफोन के एलीट क्लब में। इस एप में केवल ऑडियो चैट ऑप्शन है जहां पर यूजर बातचीत सुन सकते हैं, खास लोगों के साथ इंटरव्यू कर सकते हैं। यू समझिए कि ये तरह का पॉडकास्ट है लेकिन ये लाइव चलता है।

इस एप की खासियत कहिए या कमजोरी, ये क्लब की तरह ही काम करता है। जैसे आप एलीट क्लब में मेंबर के जरिए ही एंट्री पा सकते हैं उसी तरह इस एप का भी नियम है। आप ऐसे ही एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करके अकाउंट नहीं बना सकते।

एलीट क्लब की तरह करता है काम

एलीट क्लब की तरह करता है काम

इसके लिए पहले से मौजूद किसी मेंबर के आमंत्रण के जरिए ही इस एप पर एकाउंट बन सकता है। तो एक तरह से वर्चुअल एलीट क्लब की तरह ही है। जब आप इसे ज्वाइन करते हैं तो आपको पसंद के विषय जैसे टेक, बुक्स, बिजनेस आदि चुनना होता है। इसमें कई सारे कनवर्सेशन रूम होते हैं। जितनी ज्यादा आप जानकारी देंगे एप आपके लिए उतने ही कनवर्सेशन रूम और लोग आपको फॉलो करने के लिए दिखेंगे।

कनवर्सेशन रूम बिल्कुल कॉन्फ्रेंस कॉल की तरह होते हैं लेकिन कुछ लोग ही कॉल पर बात करते हैं और अधिकांश लोग सुन रहे होते हैं। जैसे कनवर्सेशन खत्म होता है रूम भी बंद हो जाता है। यानि कि बातचीत बंद होने के बाद अपने आप सबकुछ खत्म हो जाता है।

ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि फिर प्रशांत किशोर के साथ कनवर्सेशन लीक कैसे हुआ। दरअसल एप में बातचीत को रिकॉर्ड करने की सुविधा दी गई है। इसी एप पर उद्योगपति एलन मस्क की एक बार बातचीत एक बार यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीम भी की जा चुकी है। एलन मस्क की ये ऑडियो चैट का इस एप से बड़ा गहरा नाता है जिसकी चर्चा भी आगे करेंगे।

क्लबहाउस पर कैसे पाएं इनवाइट ?

क्लबहाउस पर कैसे पाएं इनवाइट ?

इस एप पर आने के लिए किसी मौजूदा क्लबहाउस यूजर को अपने ऐप से एक आमंत्रण भेजना होगा। इससे आपको इस पर अकाउंट सेट करने की सुविधा मिलेगी। आमंत्रण के बाद आपके अपने फ़ोन नंबर पर एक लिंक दिखाई देगा, जो आपको ऐप में साइन-अप पेज पर ले जाएगा। लेकिन इसमें भी मुश्किल है।

ऐसा नहीं है कि जो भी शामिल होना चाहता है हर किसी को क्लबहाउस यूजर आमंत्रण भेज दे। वर्तमान समय में एक यूजर सिर्फ दो लोगों को ही आमंत्रण भेज सकता है। यानि अगर आपने दो लोगों को इनवाइट भेज दिया तो आगे नहीं कर सकेंगे। इसलिए यह तय कर लें कि किसे भेजना है।

हालांकि पिछले महीने ही एप के क्रिएटर ने ऐसा इरादा जताया है कि वह इस सीमा को आगे बढ़ाया जा सकता है।

क्या है एलन मस्क वाला किस्सा ?

क्या है एलन मस्क वाला किस्सा ?

एलन मस्क न सिर्फ आज के दौर में सबसे ज्यादा इनोवेटिव उद्योगपति हैं बल्कि वे नए इनोवेशन को प्रमोट भी खूब करते हैं। क्लब हाउस को प्रसिद्धि दिलाने में भी उनका योगदान है।

क्लबहाउस को मार्च 2020 में सिलिकॉन वैली के उद्यमी पॉल डेविडसन और रोहन सेठ ने लॉन्च किया था। मई 2020 में इस पर 1500 यूजर थे और इसकी कीम 10 करोड़ डॉलर थी।

लेकिन पिछले महीने ही इसे खूब प्रसिद्धि मिली जब एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाड टेनेव के साथ इस एप पर एक ऑडियो चैट होस्ट की। इस इवेंट को यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया गया। इसके चलते क्लबहाउस को स्टार्टअप के टॉप चार्ट में पहुंचा दिया था। 1 फरवरी 2021 तक क्लबहाउस पर 20 लाख यूजर थे। क्लबहाउस ने हाल ही में कई घोषणाएं भी की हैं जिसमें टिपिंग, टिकट और सब्सक्रिप्शन शामिल हैं जिसके जरिए क्रिएटर को पे किया जा सके।

शुरुआत से अब तक मिली फंडिंग ने साल भर के अंदर क्लबहाउस को 1 अरब डॉलर की कंपनी बना दिया है और यह एयरबीएनबी, ऊबर और स्पेसएक्स की तरह यूनिकॉर्न स्टार्टअप का तमगा हासिल कर चुका है।

बंगाल: TMC के रणनीतिक सलाहकार प्रशांत किशोर ने की BJP की तारीफ, वीडियो वायरल होने के बाद दी सफाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
what is clubhouse app and how it works
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X