• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय, देश के कई राज्यों में अगले 5 दिनों में आंधी-तूफान की आशंका, अलर्ट जारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। पूरे देश में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसकी वजह से कई राज्यों में आंधी-तूफान की आशंकी बनी हुई है और इसलिए उसने अगले 5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा है कि आज पश्चिमी हिमालय और नार्थ-वेस्ट इंडिया में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

    Weather Update:कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, तो दिल्ली में 'हवा' खराब |वनइंडिया हिंदी
    अगले 5 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्ट

    अगले 5 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्ट

    तो वहीं अगले 5 दिनों में मध्य भारत में आंधी-तूफान आने की आशंका बनी हुई है इसलिए उसने यहां पर सभी को अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कहा है कि पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती संचलन सक्रिय है, जिसका असर कश्मीर और उससे सटे राज्यों पर हो रहा है और इस कारण भारत के कई राज्यों में मेघों के बरसने के आसार बने हुए हैं। विभाग ने कहा है कि हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड, एमपी, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में भी जोरदार बारिश के आसार हैं। तो वहीं घाटी में बर्फबारी के भी आसार बने हुए हैं।

    यह पढ़ें: कोरोना काल में हुई हवा में सुधार के बाद भी दुनिया के टॉप 30 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहरयह पढ़ें: कोरोना काल में हुई हवा में सुधार के बाद भी दुनिया के टॉप 30 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर

    भारी बारिश का अलर्ट जारी

    भारी बारिश का अलर्ट जारी

    जहां इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है, वहीं स्काईमेट वेदर ने कहा है कि राजघानी दिल्ली अब तपने वाली है क्योंकि आने वाले हफ्ते में दिल्ली का पारा 36 डिग्री के आस-पास हो पहुंच सकता है। 21-24 मार्च के बीच में यहां अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री के आस-पास पहुंच सकता है।

    त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर में भारी बारिश के आसार

    त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर में भारी बारिश के आसार

    जबकि आज और कल मध्यप्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, बिहार के पटना, दरभंगा और झारखंड के रांची में भारी बारिश संभव है, यहां बिजली कड़कने के साथ ओले गिरने की भी संभावना बनी हुई है, जबकि हिमाचल, कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी की आशंका बनी हुई है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर में भारी बारिश के आसार हैं।

    जोरदार ढंग से बादल बरस सकते हैं

    जोरदार ढंग से बादल बरस सकते हैं

    पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, पश्चिम बंगाल में भी जोरदार ढंग से बादल बरस सकते हैं इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है,मौसम में ये बदलाव होली तक जारी रहने वाला है, हालांकि इसके बाद एकदम से तापमान में बढ़ोत्तरी होगी।

    भीषण गर्मी पड़ने के आसार

    गौरतलब है कि आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में पहले ही कह रखा है कि इस बार मार्च में ही भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा कि विषुवतीय प्रशांत क्षेत्र के ऊपर मध्यम 'ला नीना' की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से इस बार गर्मी जोरों की पड़ने वाली है।

    यह पढ़ें: दिल्ली में 36 डिग्री पहुंच सकता है पारायह पढ़ें: दिल्ली में 36 डिग्री पहुंच सकता है पारा

    English summary
    Western Disturbance Active so Thunderstorms Alert in Many States for next 5 days, Delhi Temperature UP, May Reach 35 Degree says IMD, see Weather Updates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X