• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एबीपी ओपिनियन पोल: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी लगाएंगी जीत की हैट्रिक

|

कोलकाता। पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में मार्च और अप्रैल में विधानसभा चुनाव होना है। मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपनी ताकत तुनाव के लिए झोंक दी है। इन पाचों राज्यों में सबसे ज्यादा निगाहें पश्चिम बंगाल पर है। इसकी एक वजह ये है कि पश्चिम बंगाल में ही इन पांचों राज्यों में सबसे ज्यादा सीटें हैं तो वहीं जिस तरह से टीएमसी और भाजपा के बीच यहां हाल के दिनों में टकराव देखने को मिला है, उसने भी देशभर की निगाहें बंगाल चुनाव पर लगा दी हैं। चुनावों से पहले एबीपी न्यूज-सीवोटर पश्चिम बंगाल का ओपिनियन पोल लेकर आया है।

west bengal assembly elections 2021 opinion poll mamata banerjee bjp cpm congress tmc

पश्चिम बंगाल में लौट सकती हैं ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में विधानसभा में कुल 294 सीटें हैं। यहां बहुमत का आंकड़ा 148 सीटों का है। एबीपी न्यूज और सीवोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार एक बार फिर से आ रही है। टीएमसी 294 सीटों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा में 148 से 164 सीटें जीत सकती है। वहीं बीजेपी को 92 से 108 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन के खाते में 31 से 39 सीटें आ सकती हैं। सर्वे के मुताबिक, टीएमसी को 43 प्रतिशत, बीजेपी को 38 प्रतिशत और लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 13 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

ममता सीएम के तौर पर पहली पसंद

एबीपी न्यूज-सीवोटर ने पांच राज्यों की 824 विधानसभा सीटों पर 70 हजार 608 लोगों से बातचीत के आधार पर ये ओपिनियन पोल किया है। ओपिनियन पोल कहता है कि मुख्यमंत्री पद के लिए ममता बनर्जी पहली पसंद बनी हुई हैं। 56 फीसदी लोगों ने सीएम ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद की पहली पसंद बताया। इसके बाद 25 फीसदी लोगों ने दिलीप घोष को और नौ फीसदी लोगों ने मुकुल रॉय को सीएम के लिए अपनी पसंद बताया है।

ममता बनर्जी और नरेंद्र मोदी के कामकाज पर राय

ममता बनर्जी का बतौर मुख्यमंत्री और नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री तौर पर काम कैसा लगता है। इसको लेकर दोनों ही नेताओं से एक हद तक लोग संतुष्ट दिखे हैं। ममता बनर्जी के सीएम के तौर पर काम को 54 फीसदी ने अच्छा, 30 फीसदी ने खराब और 16 फीसदी ने औसत कहा है। नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री के तौर पर काम 47 प्रतिशत ने अच्छा, 39 प्रतिशत ने खराब और 14 प्रतिशत ने औसत कहा है।

48 फीसदी टीएमसी सरकार से खुश, बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

ओपिनियन पोल में टीएमसी सरकार के कामकाज को 48 फीसदी ने अच्छा, 34 फीसदी ने खराब और 18 फीसदी ने औसत कहा है। राज्य में बेरोजगारी को सबसे ज्यादा 38 फीसदी लोगों ने अहम मुद्दा माना है। इसके बाद 17 प्रतिशत के लिए सड़क, पानी बिजली मुद्दा है।

पश्चिम बंगाल में दस साल से टीएमसी की सरकार

पश्चिम बंगाल में दस साल से तृणमूल कांग्रेस सत्ता में है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं। 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को भारी बहुमत मिला था। उसे कुल 294 में से 211 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस को 44 सीटें और माकपा को 26 सीटों पर जीत मिली थी। भाजपा को बीते चुनाव में तीन सीटों पर जीत मिली थी।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव

पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर आठ चरण में चुनाव होना है और 2 मई को नतीजों का ऐलान होगा। राज्य में पहला चरण- 27 मार्च, दूसरा- 1 अप्रैल, तीसरा- 6 अप्रैल, चौथा- 10 अप्रैल, पांचवां चरण- 17 अप्रैल, छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल और आठवें चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा।

राखी सांवत की मां ने अस्पताल से कहा शुक्रिया तो बोले सोहेल खान- फिक्र मत करना, जब जररूत हो कॉल कर लेना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
west bengal assembly elections 2021 opinion poll mamata banerjee bjp cpm congress tmc
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X