• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather Warning: अगले कुछ घंटों में फ‍िर बिगड़ेगा मौसम, जानें किन राज्यों में होगी तेज बारिश और आएगा आंधी- तूफान

|

नई दिल्ली। देश पर छाएं कोरोनावायरस के संकट के बीच कुदरत भी हर रोज नए-नए रंग दिखा रही हैं। पिछले दिनों उत्तर भारत के कुछ राज्यों में हुई तेज बारिश और ओलावृष्ट्रि ने पहले ही खूब खेतों में खड़ी फसल को बरबाद कर दिया है और अब मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी भारत और देश के अन्‍य कुछ कई राज्यों में तेज बारिश, धूल भरी आंधी आने की बात कही हैं।

 इन राज्यों में चलेगी धूल भरी आंधी और बारिश

इन राज्यों में चलेगी धूल भरी आंधी और बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के पूरब में आगे बढ़ने के चलते देश के विभिन्‍न हिस्‍सों एक बार फ‍िर मौसम करवट लेगा। निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तरी और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिणी हरियाणा में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बौछारें पड़ सकती हैं। यही नहीं उत्तरी और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की धूल भरी आंधी की भी संभावना है।

दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भी होगी बारिश

दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भी होगी बारिश

दिल्‍ली एनसीआर में अगले तीन दिन तक तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विज्ञानि‍यों की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवा की वजह से सोमवार तक मौसम बहुत खराब रहेगा। रविवार और सोमवार को हल्की बारिश के आसार है। वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है। यही नहीं उत्तर प्रदेश के कई भागों में 27 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भी मौसम दिखाएगा बेरुखी

इन राज्यों में भी मौसम दिखाएगा बेरुखी

मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, दक्षिणी आंतरिक और दक्षिण तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश एवं आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान के स्‍थानीय केंद्र की मानें तो यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र में भी बादलों की सक्रियता बनी रहेगी।

ओडिशा में बिजली गिरने से छह लोगों की हुई मौत

ओडिशा में बिजली गिरने से छह लोगों की हुई मौत

बता दें मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में ओडिशा में चक्रवात आने की संभावना व्‍यक्त की गई है। बता दें ओडिशा के कई जिलों में शुक्रवार शाम को आंधी और तूफान ने जमकर तबाही मचाई। राज्‍य में बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। उत्तर ओडिशा के बालेश्वर केन्दुझर, मयूरभंज आदि जिलों में लगभग एक घंटे तक तेज हवा और गरज चमक के साथ बारिश दर्ज की गई।

बिहार में भी भीषण ओलावृष्टि और बारिश ने मचाई तबाही

बिहार में भी भीषण ओलावृष्टि और बारिश ने मचाई तबाही

बिहार के मोतिहारी शहर में शुक्रवार दोपहर को तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश और भीषण ओलावृष्टि हुई। यही नहीं तेज हवा के चलते कई पेड़ उखड़ गए जिससे ब‍िजली आपूर्ति बाधित हो गई। इससे पहले गुरुवार की रात आई तेज आंधी, बारिश एवं ओलावृष्टि के बीच एक महिला की मौत हो गई थी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार से लेकर असम तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा जा रहा है। इससे उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है। खासतौर पर पटना, गया, भागलपुर एवं पूर्णिया के इलाकों में बारिश के आसार बन रहे हैं।

मौसम विभाग ने की थी ये भविष्‍यवाणी

मौसम विभाग ने की थी ये भविष्‍यवाणी

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने देश में मानसून की स्थिति को लेकर भविष्यवाणी की है कि देश में इस साल सामान्य बारिश होगी। इसके अलावा मौसम विभाग ने बारिश के पैटर्न और उसमें बदलाव की प्रक्रिया के कारण मानसून के आने और जाने में होती रही देरी को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग क्षेत्रों में 'मानसून की शुरुआत और वापसी' की तारीखों को संशोधित किया है। हालांकि मौसम विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि भारत में मानसून के पहुंचने के मुख्य समय यानी केरल में इसके दस्तक देने के समय में कोई बदलाव नहीं होगा।

कोरोना के बाद कुदरत का एक और कहर, अमेरिकी एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Weather Warning: weather will deteriorate again in next few hours, know which areas will be rained, dust storm
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X