• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: महाराष्ट्र के बाद 26 से 28 जुलाई तक इन सभी राज्यों में व्यापक से बहुत भारी बारिश की संभावना- IMD

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जुलाई: मौसम विभाग ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में आज से लेकर 28 जुलाई तक अलग-अलग तारीखों पर कई राज्यों में भारी से बहुत ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है। बता दें कि देश के कई राज्यों, खासकर महाराष्ट्र भारी बारिश के बाद बाढ़ की त्रासदी झेलने को मजबूर है। वहां मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। एनडीआरएफ की दर्जनों टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में लगी हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने देश के कई और राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी दी है और दिल्ली के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि अलग-अलग राज्यों के लिए मौसम विभाग का अनुमान क्या है।

इन राज्यों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश का अनुमान

इन राज्यों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज (25 जुलाई) से लेकर 28 जुलाई तक व्यापक से लेकर बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। ताजा अनुमानों के मुताबिक खासकर 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बहुत ही ज्यादा भारी बारिश हो सकती है। जबकि, कल यानी 26 जुलाई से लेकर हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी व्यापक से लेकर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

    Weather: महाराष्ट्र के बाद 26 से 28 जुलाई तक इन सभी राज्यों में व्यापक से बहुत भारी बारिश की संभावना
    इन सभी राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना

    इन सभी राज्यों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना

    इसके अलावा मौसम विभाग का अनुमान है कि 27 से 28 जुलाई के बीच में पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है, जिसमें व्यापक से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वैसे रविवार को भी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है और गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। लेकिन, पश्चिमी यूपी के छिटपुट इलाकों भारी बारिश होने की भी संभावना है। शनिवार को ही आईएमडी ने यह संभावना जता दी थी कि रविवार से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। जिनमें यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बहुत ज्यादा भारी हो सकती है।

    सोमवार के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

    सोमवार के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

    इसी तरह वेदरमैन ने बताया है कि गुजरात में अब से लेकर 27 जुलाई तक बारिश की बौछारें होते रहने की संभावना है। जहां तक आज की बात है तो उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में कुछ स्थानों पर हल्की से लेकर मध्य बरसात दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने रविवार के लिए जो अनुमान जताया है उसके मुताबिक आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे या हल्की बूंदा-बादी हो सकती है या किसी-किसी जगह पर हल्की बारिश की भी संभावना है। अलबत्ता 26 जुलाई के लिए इसने दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है।

    मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट

    मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट

    गौरतलब है कि मैसम विभाग की ओर से मध्य प्रदेश के लिए भी 24 घंटे के लिए भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। इस अनुमान के मुताबिक जिन इलाकों में बहुत अधिक बारिश और कुछ स्थानों पर गरज के साथ आसमानी बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, वे जिले हैं- जबलपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर मालवा, अशोक नगर और शिवपुरी।

    इसे भी पढ़ें-कर्नाटक में तीन दिन से हो रही बारिश के बाद बने बाढ़ के हालात, कई नदियां खतरे के निशान से उपरइसे भी पढ़ें-कर्नाटक में तीन दिन से हो रही बारिश के बाद बने बाढ़ के हालात, कई नदियां खतरे के निशान से उपर

    कुछ इलाकों में कम हो सकती है बारिश की तीव्रता

    कुछ इलाकों में कम हो सकती है बारिश की तीव्रता

    इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश की तीव्रता कम होने की भी संभावना जताई है। विभाग ने जिन इलाकों में अगले 24 घंटों में बारिश की मात्रा कम होने की संभावना जताई है, उनमें कोंकण, गोवा और उससे सटे महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्से शामिल हैं। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले दिनों में कुछ जिलों में हुई जबर्दस्त बारिश की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और कई लापता हैं। वहां एनडीआरएफ की 34 टीमें राहत और बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं। वैसे मौसम विभाग ने यह भी आशंका जताई है कि मुंबई और पालघर जैसे इलाकों में 24 घंटे में भारी बहुत ज्यादा भारी बारिश से इनकार नहीं किया जा सकता।

    English summary
    IMD expressed the possibility of heavy to very heavy rains in many states from Monday to Wednesday, including UP, HP, Uttarakhand and Haryana
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X