• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कई राज्यों में भीषण गर्मी के आसार, पारा जा सकता है 40 पार, कश्मीर पास एक्टिव हुआ विक्षोभ

|

नई दिल्ली, 26 अप्रैल। कोरोना संकट से जूझ रहे भारत में अब गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। यूपी, बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा , गुजरात , राजस्थान और दिल्ली में मौसम गर्म और शुष्क रहने वाला है, जिसके बाद यहां पारा चालीस पार भी जा सकता है, तो वहीं कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण जम्मू कश्मीर और हिमाचल में भारी बारिश के आसार दिख रहे हैं तो वहीं उत्तराखंड में भी मौसम बिगड़ सकता है।

राजस्थान और गुजरात में पारा 45 डिग्री तक जा सकता है

राजस्थान और गुजरात में पारा 45 डिग्री तक जा सकता है

विभाग ने कहा कि अब आने वाले दिनों में हरियाणा, पंजाब, एमपी, राजस्थान और गुजरात में पारा 40 डिग्री तक जा सकता है। विभाग ने यहां भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। यहां लोगों को धूल भरी आंधी और लू का भी सामना कर पड़ सकता है। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य के प्रति काफी सचेत रहने की आवश्यकता है। विभाग ने कहा कि गर्मी का दौर अब यूं ही जारी रहेगा, हालांकि बीत-बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

यह पढ़ें:कोरोना संकट के बीच Monsoon को लेकर आई Good Newsयह पढ़ें:कोरोना संकट के बीच Monsoon को लेकर आई Good News

पहाड़ों और नार्थ ईस्ट में बारिश के आसार

पहाड़ों और नार्थ ईस्ट में बारिश के आसार

फिलहाल अगले 24 घंटों के दौरान पहाड़ों और नार्थ ईस्ट में बारिश के आसार दिख रहे हैं। विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण इन राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। जबकि उत्तराखंड में तो ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है।

96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा

मई के शुभारंभ में मैदानी इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है, ये प्री-मानसून गतिविधि होगी। आईएमडी ने कहा है कि इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है। मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।

इस साल मानसून सामान्य रहेगा

इस साल मानसून सामान्य रहेगा

मौसम की जानकारी देने वाले निजी संस्था स्काईमेट ने भी कहा है कि इस बार मानसून सीजन काफी अच्छा रहेगा। जून से ही बारिश का दौर शुरू होगा, जो कि सितंबर तक चलेगा। ये लगातार तीसरा साल होगा, जब मानसून सामान्य होगा।

English summary
Heat wave Alert in Whole North India, Western disturbance active near J&K, see Weather Updates.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X