India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारी बारिश से बद्रीनाथ हाईवे हुआ बंद, जानिए बाकी राज्यों का हाल, Weather Updates

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 जून। मानसून की दस्तक एक तरफ जहां कुछ इलाकों में लोगों के लिए गर्मी से राहत देने का काम कर रहा है तो दूसरी तरफ यह मुश्किलें भी खड़ी कर रहा है। उत्तराखंड के बद्रीनाथ में बीती रात भारी बारिश की वजह से बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है। रास्ते में पत्थर गिरने की वजह से रास्ता बंद हो गया है। बद्रीनाथ के बिरह और पगलनाले के पास रास्ता बंद हो गया है, यहां इन पत्थरों को हटाने का काम चल रहा है। वहीं बारिश के चलते श्रीनगर में पारा गिर गया है।

highway

पूर्वी भारत में कम बारिश
पूर्वी भारत में बारिश कई इलाकों में देखने को मिल रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। पिछले एक हफ्ते से हो रही बारिश ने पारा नीचे करने का काम किया है। कई जगहों पर भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं। जून माह में दक्षिण भारत में मानसून की बारिश की बात करें तो यहां काफी बारिश देखने को मिली है। बेंगलुरू एयरपोर्ट में भारी बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है,यहां पिछले एक महीनेमें रिकॉर्ड 235.4 मिली मीटर बारिश हुई है। इससे पहले 1996 में 231.8 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

इसे भी पढ़ें- UAE में आखिरी सांसें गिन रहे हैं परवेज मुशर्रफ, चोरी से मिलने पहुंचा जनरल बाजवा, किस बात का डर?इसे भी पढ़ें- UAE में आखिरी सांसें गिन रहे हैं परवेज मुशर्रफ, चोरी से मिलने पहुंचा जनरल बाजवा, किस बात का डर?

तमिलनाडु में भारी बारिश
कुछ इसी तरह का हाल चेन्नई का है। तमिलनाडु में में पिछले 72 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। पश्चिमी घाट में मानसून के काफी सक्रिय रहने की बात मौसम विभाग की ओर से कही गई है। मुंबई में रह-रहकर बारिश हो रही है। सांताक्रूज में 33 मिलिमीटर की बारिश 25 जून की सुबह दर्ज की गई। जबकि कोलाबा में शनिवार की सुबह 2 मिलीमटर बारिश हुई। फिलहाल इस बार मानसून से बारिश के पानी में यहां कुछ कमी देखने को मिल रही है। बीएमसी ने 10 फीसदी पानी कटौती का भी ऐलान किया है क्योंकि बारिश सामान्य से कम हुई है।

उत्तर भारत का हाल
इस हफ्ते की शुरुआत की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश हिमालय में सामान्य से अधिक हुई है। हिमायल प्रदेश और कश्मीर में बारिश सामान्य से अधिक हुई है। पूर्व-पश्चिम भारत में थार के रेगिस्तान में भी मानसून से पहले की अच्छी बारिश देखने को मिली है। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के पारा अधिकतम से ऊपर चला गया। कई जगहों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, हालांकि लोगों को यहां लू नहीं चलने से जरूर राहत मिली है।

Comments
English summary
Weather update north India receives less rainfall south India lush with rain water.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X