• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weather: दिल्ली में मानसून का इंतजार, रत्नागिरी में जारी हुआ 'Red Alert', हिमाचल में फटा बादल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 जुलाई। उमस और गर्मी झेल रहे दिल्ली में आज 'मानसून' पहुंच सकता है, हालांकि पहुंचना उसे कल ही था लेकिन ऐसा हुआ नहीं, फिलहाल आज सुबह से ही दिल्ली में बादल छाए हुए हैं, जो कि कभी भी बरस सकते हैं, ऐसा कहना हमारा नहीं बल्कि मौसम विभाग का है। तो वहीं हिमाचल के धर्मशाला में मानसून की भारी बारिश की वजह से भागसू में बादल फट गया है, जिसके कारण वहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है और बहुत सारे वाहन पानी में बह गए हैं।

    Weather: दिल्ली में मानसून का इंतजार, रत्नागिरी में जारी हुआ 'Red Alert', हिमाचल में फटा बादल
    भारी बारिश का अलर्ट जारी

    भारी बारिश का अलर्ट जारी

    आईएमडी के मुताबिक आज से लेकर अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़ , कोंकण क्षेत्र, गोवा, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की आशंका है और इस वजह से इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

    यह पढ़ें: जयपुर के आमेर में वॉच टावर पर 2 बार गिरी आकाशीय बिजली, 11 लोगों की मौत, मिलेगा मुआवजायह पढ़ें: जयपुर के आमेर में वॉच टावर पर 2 बार गिरी आकाशीय बिजली, 11 लोगों की मौत, मिलेगा मुआवजा

    रत्नागिरी में जारी हुआ 'Red Alert'

    रत्नागिरी में जारी हुआ 'Red Alert'

    जबकि आज रत्नागिरी के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि 12 से 15 जुलाई 2021 तक पालघर, मुंबई, ठाणे के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। तो वहीं दक्षिण में, केरल के कन्नूर और कासरगोड जिलों में आज भारी वर्षा का 'रेड अलर्ट' जारी है।

    आज दिल्ली पहुंचेगा 'मानसून'

    आज दिल्ली पहुंचेगा 'मानसून'

    विभाग के मुताबिक बंगाल की खड़ी से निकली नम हवाएं नार्थ-वेस्ट की ओर तेज रफ्तार से आगे बढ़ रही है जो कि आज दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों को कवर कर लेंगी, जिससे जोरदार बारिश होने की आशंका है।

    स्काईमेट वेदर

    जबकि स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है तो वहीं केरल में तेज बारिश होने की संभावना है। जबकि यूपी, एमपी और बिहार में बरसात तेज हो सकती है और कहीं-कहीं-बिजली चमक सकती है।

    'ऐसी हवा जो बारिश कराए'

    'ऐसी हवा जो बारिश कराए'

    मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं जो भारत में बरसात कराती हैं। ये ऐसी मौसमी पवन होती हैं, जो दक्षिणी एशिया क्षेत्र में जून से सितंबर तक, केवल 4 महीने एक्टिव रहती हैं। हाइड्रोलोजी में मानसून का मतलब है- ऐसी हवा जो बारिश कराए

    English summary
    IMD has forecast rain in Delhi and parts of northwest India Today and Red Alert in Kerala. Cloud Burst in Himachal Pradesh, see Weather Updates.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X